सूरजपुर: लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत जिले में 04 जून 2024 को होने वाले मतगणना कार्य को सुचारू सम्पन्न करने तथा तैयारियों को पुख्ता करने के लिए आज आईटीआई पर्री में रिहर्सल किया गया। जहां काउंटिंग ऑब्जर्वर  ए.बी. विजय कुमार व जिला निर्वाचन अधिकारी रोहित व्यास द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतगणना के सफल संपादन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए। मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्धारित समय के पूर्व ही मतगणना स्थल पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया ताकि मतगणना कक्ष में सभी का प्रवेश तय समय में सुनिश्चित किया जा सकेें।

मतगणना कार्य से संबंधित मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो ऑब्जर्वर, एजेंट, प्रेस एवं मीडिया, अभ्यर्थी के आने-जाने के रूट के लिए यह मॉक ड्रिल किया गया ताकि मतगणना तिथि के दिन सभी अपने दायित्व से परिचित रहें और मतगणना कार्य का सफल संपादन कर सकें।

उद्घोषक कक्ष से हर राउंड की जानकारी दी जाएगी। सुबह निर्धारित समय के पूर्व ही सभी अपने टेबल पर ड्यूटी के लिए तैनात रहेंगे। सुबह 08 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। मतगणना दिवस के दिन गोपनीयता भंग न हो इसके लिए मोबाईल फोन, आईपेड, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच, कैमरा एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित रहेंगे। पान, गुटखा, बीड़ी एवं अन्य मादक पदार्थ भी प्रतिबंधित रहेगा।
विधानसभा क्षेत्र 04 प्रेमनगर में 20 राउण्ड में मतगणना संपन्न होगी, जबकि विधानसभा 05 भटगांव और 06 प्रतापपुर में मतगणना 22 राउण्ड में संपन्न होगी। प्रत्येक राउंड में 14 टेबल में गणना टेबल से गणना का कार्य होगा। इसके साथ ही डाक मतपत्रों की गणना रिटर्निंग ऑफिसर मुख्यालय अंबिकापुर में होगी।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी  नरेंद्र पैकरा, तीनों विधानसभा के एआरओ व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थें। 

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!