कुसमी/ अंबिकेश गुप्ता: नगर में बारिश के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. बारिश के कारण सड़क गड्ढों में तब्दील हो गई हैं. सड़कों पर पानी भी भरा है. ऐसे में वाहन चालकों को गड्ढे का अंदाजा नहीं हो रहा है और वे हादसे का शिकार हो रहे हैं. बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधियों का इस ओर ध्यान नहीं जाना स्थानीय लोगों के लिए चिंता का विषय बन गया हैं. जबकि इस राह पर शासन का सुख पाने वालों से लेकर हर तरह के जिम्मेदार लोगों को रोजाना गुजरना होता हैं।


कुसमी नगर में वर्षों से चिन्हांकित कई मार्गो में सड़के खस्ताहाल हैं. वहीं मानसून की बारिश से सड़कें पानी मे बह गई हैं. ऐसे में अब यहां की सड़कें आमजन को दु:ख दे रही हैं. कुसमी से सामरी सड़क की बात करें तो यहां सड़कों की हालत ऐसी है कि बड़े – बड़े वाहन भी हांफ जाते हैं. दुपहिया वाहनों और राहगीरों के लिए तो सड़कों पर चलना दुभर हो गया है. ऐसा नही है कि जिम्मेदार विभाग, प्रशासन या जनप्रतिनिधियों को इसकी जानकारी नहीं है. क्योंकि सामरी – कुसमी सड़क बलरामपुर जिला मुख्यालय को जोड़े जाने वाला मार्ग हैं और इस मार्ग पर विभाग के उच्च अधिकारीयों का आना – जाना लगा रहा हैं. जो हमेशा बड़े-बड़े गड्ढे से अपनी लग्ज़री वाहनों में सवार होकर जाते हैं. इतना ही नहीं विभाग की ओर से सड़क पर पत्थर रखकर सड़क मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति कर दी जाती रहीं है. जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण कुसमी नगर की सड़कों पर चलने वाले वाहन चालक जान हथेली पर लेकर चल रहे हैं.

ध्यान नहीं दे रहे अधिकारी

कुसमी में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी सड़क पर गड्ढों की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. वाहनों को भी भारी नुकसान हो रहा है. कुसमी – सामरी रोड़ पर नगर में स्थित एच पी पेट्रोल पम्प से लेकर कई चौराहों पर तो सड़क गड्डे नुमा पानी में तब्दील हों चूका हैं. कई वाहन चालको के मुताबिक दिन के समय भी सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है. गहरे गड्ढे कभी भी किसी की जान ले सकता है. विभाग को इस ओर त्वरित ध्यान देकर आमजन को राहत देनी चाहिए.

जिम्मेदारों का ध्यान नहीं

स्थानीय लोगों का कहना है कि तेज बारिश में सड़कों का टूटना लाजमी है, कई वर्ष बीत जाने के बावजूद गड्ढो में मिट्टी-कंक्रीट, लेटराइट बोल्डर डालकर राहत दिलाने खाना पूर्ति कई जाती हैं. लेकिन अभी तक इस ओर बेहतर सड़क का लाभ राहगीरों को दिलाने कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. यहां का विभाग न तो दर्द समझ रहा है और न ही जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान दे रहे है. ऐसे में नगरवासियों व वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

जनप्रतिनिधियों ने कहा….

आम आदमी पार्टी के जिला कार्यक्रम प्रभारी शकील अंसारी ने कहा कई बार सम्बंधित विभाग को इस ओर अवगत कराया गया हैं. मनमानी करने वाले ठेकेदार व संबधित विभाग के अधिकारीयों पर जिम्मेदार उच्च अधिकारीयों को कार्यवाही करना चाहिए. तथा जनता के आशिर्वाद से हमारी सरकार बनती हैं तो इस तरह के छोटी – छोटी समस्याओ को अतिशीघ्र दूर किया जाएगा.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश सचिव सैफ अली ने कहा बॉक्साइट लोडिंग में लगे भारी वाहनों के आगमन से भी सड़के खस्ताहाल होती रही है. जिस मार्ग को रेगुलर मेंटेनेंस में रखने की आवश्यकता हैं तथा जिम्मेदार विभाग के अधिकारी व ठेकेदार पर हमारे विधायक को कसावट लाकर मामले को संज्ञान में लेना चाहिए.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!