रायपुर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख और सरसंघचालक डा. मोहन भागवत तीन दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। 10 से 12 सितंबर तक राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के पास स्थित जैनम भवन में संघ की अखिल भारतीय समन्वय समिति की बैठक होने जा रही है। इसमें संघ के नए एजेंडे और पुरानी योजनाओं पर सक्रियता बढ़ाने को लेकर चर्चा होगी।

इसमें संघ के विभिन्न् अनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ-साथ भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के नेता भी शामिल हो सकते हैं। संघ की अपने तरह की यह पहली बैठक है, जब प्रदेश में मोहन भागवत तीन दिन तक कार्ययोजनाओं पर चर्चा करेंगे।

संघ कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले समेत पांच सह सरकार्यवाह डा. कृ ष्ण गोपाल, डा. मनमोहन वैद्य, रामदत्त चक्रधर, मुकुंदा और अरुण कुमार, अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख रामलाल, अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर भी शामिल होंगे। जानकारी के अनुसार संघ से जुड़े 37 संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष, महामंत्री और संगठन मंत्री शामिल होंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं।

कोरोना काल में प्रदेश में संघ की 14 हजार शाखाएं प्रभावित हो गई थीं। कोरोना के कमजोर पड़ने के बाद बाद से संघ ने एक बार फिर से अपनी आंतरिक बैठकें शुरू की हैं। अभी 27 और 28 अगस्त को वाराणसी शहर से बाहर कोइराजपुर में संघ की दो दिवसीय बैठक में देशभर के 45 प्रांतों के प्रांतीय प्रचार प्रमुख व सह प्रचार प्रमुख प्रतिभाग कर चुके हैं।

इसके पहले संघ की राजस्थान के झंझनू में सात से नौ जुलाई 2022 तक अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की बैठक आयोजित हुई थी। इसमें संघ ने कोरोना काल के बाद संघ के विस्तार पर जोर दिया था। इस बैठक में सभी प्रांतों के प्रांत प्रचारकों से मिली जानकारी के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया था कि संघ में युवाओं की सहभागिता बढ़ी है। अब संगठन के विस्तार को लेकर आने वाले वर्षों के लिए भी रणनीति बनाई जा रही है।

2024 तक देशभर में एक लाख स्थानों तक शाखाओं को ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। कोरोना के समय शाखाएं प्रभावित हुईं थी। अब शाखा कार्य फिर से शुरु हो गया है। वर्तमान में शाखाओं की संख्या 56,824 है। संघ 2025 में अपना शताब्दी वर्ष मनाने जा रहा है, इस लिहाज से भी सभी प्रांतों में बैठकें हो रही हैं।

जानकारी के अनुसार रायपुर में होने जा रही संघ की बैठक में भाजपा समेत विश्व हिन्दू परिषद, भारतीय किसान संघ, विद्या भारती, सेवा भारती, स्वदेशी जागरण मंच, अखिल भ्ाारतीय विद्यार्थी परिषद, वनवासी कल्याण आश्रम समेत अन्य संगठन के पदाधिकारी शामिल होंगे। संघ के छत्तीसगढ़ के प्रांत प्रचारक कनिराम ने बताया कि संघ की बैठक को लेकर तैयारियां चल रही हैं। संघ अपने निश्चित समय पर ही बैठकें आयोजित करता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!