एक ही शिविर में सभी आवश्यक सुविधाएं मिलने से दिव्यांगजनों के चेहरे पर बिखरी मुस्कान, आधार कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, यूडीआईडी, पेंशन के आवेदन सभी की मिल रही सुविधा

कोरिया: विकासखंड भरतपुर के जनपद पंचायत सामुदायिक भवन में बुधवार को आयोजित दिव्यांगजन सहायता शिविर में सरगुजा विकस प्राधिकरण उपाध्यक्ष एवं विधायक गुलाब कमरो में शामिल हुए। शिविर में पहुँचे 24 दिव्यांगजनों के लिए आधार कार्ड की प्रक्रिया पूर्ण की गई। 61 दिव्यांगजन दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए पात्र पाए गए। इसी तरह पेंशन प्रकरण, राशन कार्ड एवं विभिन्न जरूरतों से जुड़े 77 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की विशेष पहल पर जिले में दिव्यांगजनों के लिए चलाए जा रहे इस अभियान का लाभ दिव्यांगजनों को मिल रहा है।

विधायक कमरो ने शिविर में दिव्यांगजनों को प्रदाय किये सहायक उपकरण

विधायक श्री कमरो ने शिविर में 12 हितग्राहियों को समाज कल्याण विभाग के माध्यम से सहायक उपकरण प्रदान किये। जिनमें 03 हितग्राही को ट्राइसिकल, 04 को व्हीलचेयर, 02 को बैसाखी,01 छड़ी, 02 को ट्राइसिकल एवं वैसाखी दोनों प्रदान किया गया। इसके साथ ही 448 जाति प्रमाणपत्र, 10 ऋणपुस्तिका, 50 खसरा नक्शा, कृषि विभाग द्वारा 04 पावर वीडर, 20 पावर स्प्रेयर एवं 20 ग्रीष्मकालीन मक्का बीज का भी वितरण भी विधायक श्री कमरो के हाथों किया गया।

शिविर में मेडिकल टेस्ट के लिए भी मौजूद रही मेडिकल टीम, 74 ने दिव्यांगता प्रमाणपत्र हेतु किए आवेदन

शिविर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिव्यांगता प्रमाण पत्र हेतु मेडिकल बोर्ड के साथ ही मेडिकल टीम भी शिविर में मौजूद रही। मेडिकल टीम द्वारा 109 ओपीडी दर्ज की गई है। जिसमें 60 हीमोग्लोबिन टेस्ट, 20 शुगर टेस्ट, 29 मलेरिया टेस्ट शामिल है। वहीं 10 दिव्यांगजनों ने ब्लड ग्रुप जांच, 65 कोविड टेस्ट, 10 सिकलिन टेस्ट भी करवाया।

6 अप्रैल तक जारी रहेंगे शिविर-

आगामी शिविर का आयोजन 31 मार्च का कोटाडोल ग्राम पंचायत भवन, 1 अप्रैल को केल्हारी ग्राम पंचायत भवन, 4 अप्रैल को मनेन्द्रगढ़ जनपद सभा कक्ष, 06 अप्रेल को नगर पालिका चिरमिरी सभा कक्ष में किया जाना है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!