अंबिकापुर: सरगुजा जिले के मैनपाट में पीएम आवास योजना में हुए घोटाले में तत्कालीन दो जनपद सीईओ, एक VLE सहित तीन लोगों पर एफआईआर दर्ज हो गई हैं।

दरसअल मैनपाट विकासखंड में पीएम आवास योजना में हुए घोटाले की जानकारी उसे वक्त लगी। जब जिला प्रशासन को पीएम आवास पूरा कराने का टारगेट दिया गया था। लेकिन मैनपाट क्षेत्र में लंबे समय से आधे अधूरे पीएम आवास की जानकारी जिला प्रशासन को मिल रही थी। जिसके बाद इसकी जांच जिला प्रशासन के द्वारा कराया गया तो यह बात सामने निकल कर आई की 2019 से लेकर 2022 तक बनने वाले पात्र हितग्राहियों के खाते में पीएम आवास योजना के तहत राशि सरकार द्वारा भेजी गई। लेकिन मैनपाट विकासखंड में जिम्मेदार दो तत्कालीन अधिकारी जनपद सीईओ सागर चंद गुप्ता, जय गोविंद गुप्ता सहित VLE तसबुर खान सहित तीन लोगों पर एफआईआर दर्ज किया गया हैं। इनके द्वारा पात्र हितग्राहियों को को छोड़कर अपात्र 14 हितग्राहियों के खाते में पीएम आवास योजना की राशि का ट्रांसफर कर दिया गया। जिसकी राशि प्रारंभिक जांच में 11 लाख 60 हजार रुपये का हेराफेरी किया गया है। वहीं पुलिस ने बताया कि पीएम आवास में हुए हेरा फेरी में जैसे-जैसे साक्ष्य सामने आएंगे उसके आधार पर गिरफ्तारी की जाएगी। जांच में और भी नाम सामने आ सकते है।

मामले के जांच अधिकारी SDM सीतापुर रवि राही ने बताया कि हितग्राहियों की लिस्टिंग कराई जा रही है। वास्तविक हितग्राही के खाते में पैसे न भेजकर दूसरे हितग्राहियों के खाते में राशि भेजी गई है। जितने हितग्राही ऐसे निकलेंगे, उनका पैसा वसूलकर वापस कराएंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!