सूरजपुर: स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने प्रतापपुर विकासखण्ड अंतर्गत डंडकरवा गौठान का निरीक्षण किया। डॉ. टेकाम ने गौठान में हो रहे जीविकोपार्जन के विभिन्ना् कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने महिलाओं द्वारा आजीविका के लिए संचालित किए जा रहे विभिन्ना् गतिविधियों की जानकारी ली और आर्थिक उन्नाति के लिए इन गतिविधियों के लिए महिलाओं की प्रशंसा की।

मंत्री डॉ. टेकाम ने सरस्वती महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे बकरी, मुर्गी पालन एवं बाड़ी विकास की जानकारी ली तथा महिलाओं द्वारा आर्थिक उन्नति के लिए किए जा रहे इस काम की प्रशंसा की। उन्होंने गौठान को ग्रामीण महिलाओं की आजीविका का केन्द्र बनाते हुए आदर्श गौठान के रूप में विकसित करने के लिए कहा। मंत्री ने स्वसहायता समूह की महिलाओं बटन मशरूम उत्पादन हेतु प्रोत्साहित किया। स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि बकरी पालन से 15 हजार रूपए, मुर्गी पालन से 27 हजार रूपए का लाभ अर्जित करने की बात कही।

गोबर खरीदी की ली जानकारी

डॉ. टेकाम ने ग्रामीणों के साथ डंडकरवा गौठान में गोधन न्याय योजनांतर्गत गोबर खरीदी एव वर्मी कम्पोस्ट की जानकारी ली। उन्होंने वर्मी टांको का भी अवलोकन किया। स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि 37 हजार रूपए आय प्राप्त हो चुका है।

इस निरीक्षण के दौरान कलेक्टर इफ्फत आरा, एसडीएम दीपिका नेताम, मंत्री प्रतिनिधि कुमार सिंह देव, जनपद सीईओ मोहम्मद निजामुद्दीन एवं स्थानीय प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!