{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

अंबिकापुर: कस्तूरबा गांधी कन्या विद्यालय लखनपुर में गुरुवार को शाला प्रवेशोत्सव मनाया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में विधायक अंबिकापुर  राजेश अग्रवाल सपत्नीक एवं कलेक्टर  विलास भोसकर उपस्थित रहे। प्रवेशोत्सव में माता सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई और सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ अतिथियों का स्वागत किया गया।

विधायक राजेश अग्रवाल ने शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि ये शासन की मंशा है कि शाला प्रवेशोत्सव मनाया जाए जिससे स्कूली छात्र-छात्राएं उत्साहित होकर स्कूल आएं और जो छूटे हुए बच्चे हैं, वे भी स्कूल आने को प्रेरित हों। स्कूल का वातावरण ऐसा हो, जिससे स्कूल आने में बच्चे भयभीत ना हों, बल्कि खुशी और उत्साह से स्कूल आएं। अभिवावकों से निवेदन है कि बच्चों को स्कूल भेजें जिससे उनके जीवन स्तर पर प्रगति आए। शिक्षा ही सफलता की सीढ़ी है। कोई भी बच्चा शिक्षा विहीन ना रहे। इस दौरान उन्होंने वृक्षारोपण करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल एक पेड़ मां के लिए के तहत कम से कम एक वृक्ष लगाएं और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाएं। हर घर में एक पेड़ जरूर लगाएं और पर्यावरण सुरक्षा में अपना योगदान दें।

कलेक्टर श्री भोसकर ने कहा कि बच्चों की स्कूलों में शत प्रतिशत उपस्थिति हो। शिक्षा से ही जीवन बदला जा सकता है। शिक्षा से ही किसी व्यक्ति की उन्नति होती है। हमारा उद्देश्य है कि बच्चे स्कूल आए और शिक्षा ग्रहण करें। बच्चे स्वप्रेरित होकर स्कूल आए और अभिभावक भी बच्चों को स्कूल आने प्रोत्साहित करें। प्रशासन द्वारा स्कूली सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। परिजन भी बच्चों को स्कूल भेजकर प्रशासन का सहयोग करें। शिक्षा से आपकी उन्नति होगी और जीवन का स्तर भी बढ़ेगा।

कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी कन्या विद्यालय की छात्रा सावित्री सिंह को जापान में हुए सकुरा साइंस प्रोग्राम में शामिल होकर सरगुजा का नाम रोशन करने हेतु इस उपलब्धि पर सम्मानित किया गया। साथ ही छात्राओं को गणवेश और पुस्तकों का भी वितरण अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर अतिथियों को एक एक पौधा स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया गया। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी  अशोक सिन्हा, उप संचालक समाज कल्याण डीके राय, सहायक परियोजना अधिकारी  रविशंकर पांडेय, डीएमसी  रविशंकर तिवारी सहित खंड स्तरीय अधिकारी, विद्यालय के शिक्षक गण एवं बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!