आशीष कुमार गुप्ता

अम्बिकापुर /सेदम: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के बतौली में इनदिनों नाबालिको को दो पहिया वाहन में स्कुल आते- जाते देखा जा सकता है जो स्वयं ही दो पहिया वाहन में सवार होकर दुर्घटना को निमंत्रण दे रहे हैं । शुक्रवार सवेरे ही 8बजे स्कुटी क्रमांक सी जी 15 डी जेड 6354 में सवार होकर दो नाबालिक स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कुल शांतीपारा बतौली जा रहे थे ,जो राष्ट्रीय राजमार्ग 43 सुवारपारा के पास सीतापुर की ओर से अम्बिकापुर की तरफ जा रही गिट्टी लोड हाईवा को ओभरटेक करने के चक्कर अनियंत्रित होकर गिरे और सड़क के किनारे खड़ी बाइक से टकराकर सड़क में5 मिटर तक घिसटाते रहे जिससे दोनों छात्र के हाथ, पैर और चेहरा में गंभीर चोट लगी है जिनहे ग्रामीणों के सहयोग से उठाया गया और परिजनों को सूचना पश्चात परिजन द्वारा ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बतौली मे भर्ती कराया है ,जहां दोनों छात्र का इलाज किया जा रहा है।
दुर्घटना से दोनों बाइक क्षतिग्रस्त हुए हैं वहीं बड़ी दुर्घटना से दोनों नाबालिक छात्र बाल बाल बच गए । इस सड़क दुर्घटना को बतौली पुलिस की लापरवाही कहें या परिजनों की ,जो स्कुल आने- जाने नाबालिक छात्र- छात्राओं को खुद ही दो-पहिया वाहन पकड़ाकर अपने बच्चों की जिंदगी जोखिम में डाल रहे है।



बेलगाम हाईवा वाहनों का तेज रफ्तार-

विगत एक वर्ष से राष्ट्रीय राजमार्ग 43 के निर्माण पश्चात सीतापुर से अम्बिकापुर तक हाईवा वाहनों की ओभरलोड निर्माण सामग्री और तेज रफ्तार कई दुर्घटनाओ का कारण बना है जहां आम लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग को पार करना अपनी जान गंवाकर किमत चुकानी पड़ी है कुछ दिनों पहले ही मैनपाठ निवासी व्यकति की सड़क पार करने के दौरान मौत हो चुकी है जिसमें बतौली पुलिस द्वारा हाईवा चालक को थाना पकड़कर लाने और राष्ट्रीय राजमार्ग 43के ठेकेदार के हस्तक्षेप उपरांत हाईवा को चालक सहित छोड़ दिया गया था। बतौली क्षेत्र के रहवासी अपनी आँखों के सामने दुर्घटना को देखते हुए भी नाबालिको को दो- पहिया वाहन थमाया जा रहा है । जो बतौली पुलिस के लिए भी चिंता का सबब बना हुआ है।

बतौली थाना प्रभारी के द्वारा कुछ दिनों पूर्व ही बतौली के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कुल के साथ अन्य स्कूलों में अपने स्टाप के साथ कार्यक्रम आयोजित कर नाबालिक छात्र- छात्राओं को वाहन नहीं चलाने की हिदायत दी गई थी इसके बावजूद थाना प्रभारी की बातों को दरकिनार कर नाबालिक बच्चे वाहन से स्कुल आते-जाते है जो खुद ही राष्ट्रीय राजमार्ग में तेज रफ्तार वाहन को दुर्घटना के लिए आमंत्रित कर रहे है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!