नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के बाद देश में एनडीए की सरकार बनना तय हो गया है। जानकारी के मुताबिक, इसी हफ्ते के आखिर में 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। बुधवार को दिल्ली में हुई सहयोगी दलों की बैठक में नरेन्द्र मोदी को NDA का नेता चुन लिया गया था। अब इस बात की भी खबर सामने आई है कि किन-किन देशों के नेता पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले हैं। आइए जानते हैं उन देशों के बारे में।

किन-किन देशों के प्रमुख को न्योता?

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका और बांग्लादेश सहित भारत के कई पड़ोसी देशों के नेताओं को आमंत्रित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, समारोह में आमंत्रित किए जाने वालों में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेता शामिल हो सकते हैं।

इन नेताओं ने स्वीकारा निमंत्रण

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने जानकारी दी है कि उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की है और उन्हें निमंत्रण दिया। जानकारी के मुताबिक शेख हसीना ने भी नंमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

पहले और दूसरे शपथ ग्रहण में भी आए थे विदेशी मेहमान
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पहले भी विदेशी नेता शामिल होते रहे हैं। पीएम मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेता शामिल हुए थे। 2019 में जब नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!