सूरजपुर: सूरजपुर जिले के नगर पंचायत भटगांव में शिव चर्चा के संस्थापक वरेण्य भ्राता साहब श्री हरिंद्रानंद की प्रथम पुण्यतिथि मनाई गई। मौके पर शिव शिष्यों ने शिव चर्चा के जनक साहब हरिंद्रानंद के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। साथ ही 2 मिनट मौन धारण कर उनकी आत्मा की शांति को लेकर भगवान शिव से प्रार्थना की।कार्यक्रम के अंत में जिला समिति द्वारा करीब 500 लोगों को भोजन भी कराया गया।


इस मौके पर जानकी राजवाड़े, रामसरन राजवाड़े, हरिनारायण गुप्ता,अजय साहू, प्यारेलाल विश्वकर्मा, इंदकुंवर, सुमित्रा, मनीषा, दिप राजवाड़े आदि शिव शिष्यों ने बताया कि इस कालखंड के महामानव प्रथम शिव शिष्य साहब श्री हरिंद्रानंद की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर हम शिव शिष्य गण एकत्रित होकर साहब श्री हरिंद्रानंद की आत्मा की शांति को लेकर भगवान शिव से प्रार्थना करते हुए उनके दिए हुए शिव चर्चा के पाठ को आगे बढ़ाते हुए शिव चर्चा का आयोजन किए हैं। शिव शिष्यों ने कहा कि चार सितंबर को शिव शिष्य के जनक और हम सबों का आध्यात्मिक पिता वरेण्य गुरु भ्राता साहब हरिंद्रानंद शिवलिन हुए सालभर हो गया। इस दौरान साहब श्री की शारीरिक अनुपस्थित महसुस की, परंतु साहब श्री का सतत आशीर्वाद हम सब गुरु भाई- बहन को मिल रहा है। उन्हीं की ऊर्जा की बदौलत ही हम अपने क्षेत्र में गुरु महादेव का चर्चा और उनके गुरु स्वरूप की स्थापना के लिए कार्यरत हैं।

उन्होंने कहा कि साहब श्री की मंशा शुरू से ही रही थी कि शिव के शिष्यों से किसी को परेशानी न हो । साहब की इस आध्यात्मिक यात्रा में हम सब यात्री हैं। साहब श्री के बताए रास्ते पर ही हम सब गुरु कार्य कर सकते हैं। साहब ही इस जनमानस को यह बताने का काम किए हैं।शिव नाम के चर्चा से ही सारे जगत के कष्ट और क्लेश दूर होते हैं। शिव को गुरु मानकर जीवन के पथ पर आगे बढ़ाने की संकल्प जो साहब श्री हरिंद्रानंद जी के द्वारा हम लोगों को प्राप्त हुआ है, उसे आगे बढ़ाते हुए शिव को गुरु मानकर हम लोग चर्चा करते रहेंगे। शिव जगतगुरु हैं। वह आपके और हमारे भी गुरु हो सकते हैं।


इस कार्यक्रम में गोपाल देवांगन, चन्द्रिका कुशवाहा, वकील प्रसाद चौधरी, दूधेश्वर, संजय, लालमोहन, सालिक, लखन ठाकुर, मनसागर, हरिराम साहू, जोखन, बहादुर, पार्वती, फूल कुंवर, परमेश्वरी, सरिता, राजनाथ, संजय सिंह, सुरेंद्र, सजान, महेंद्र, उर्मिला, अंजलि, सुमित्रा राजवाड़े, कुसुम रजक, सुमित्रा रजक, नर्बदिया, राजकुमारी एवं सूरजपुर जिला सहित बलरामपुर, कोरिया एवं सरगुजा जिले के सैकड़ो की संख्या में शिव शिष्य मौजूद होकर शिव चर्चा का लाभ उठाया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!