नई दिल्ली: भारतीय बैडमिंटन स्टार ओलिंपिक मेडल विजेता पीवी सिंध ने अपने शानदार खेल के दम पर भारत के लिए एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस धुरंधर ने रविवार को खेले गए सिंगापुर ओपन के फाइनल मुकाबले में चीन की खिलाड़ी वांग झी यी को 21-9, 11-21 और 21-15 से हराकर अपना पहला सिंगापुर ओपन का खिताब जीत लिया है। यह खिताब जीतने वाली सिंधु दूसरी महिला जबकि तीसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं।

रविवार को होने वाले इस मुकाबले पर सबकी नजरें टिकी थी। सिंधु ने इस मैच में बेहद आक्रामक अंदाज में शुरुआत की और लगातार अंक हासिल कर पहले ही गेम से चीनी खिलाड़ी को दबाव डाल दिया। सिंधु ने लगातार 13 अंक बटोरा और चीनी खिलाड़ी को वापसी का कोई भी मौका नहीं दिया। सिंधु ने पहले गेम को एकतरफा तरीके से 12 अंकों के अंतर से 21-9 से जीता। हालांकि दूसरे गेम में उन्हें वांग झी से उनको कड़ी टक्कर मिली और उन्हें दूसरा गेम 11-21 से गंवाना पड़ा।

1-1 से बराबरी पर आने के बाद सिंधु ने कोई और चूक नहीं की। इस गेम में भारतीय स्टार पहले से ज्यादा सचेत नजर आई लेकिन वांग झी ने भी लय हासिल कर ली थी। दोनों के बीच एक एक अंक के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली। कड़े मुकाबले के बावजूद लगातार 3 अंक झटक कर 6 प्वाइंट के अंतर से 21-15 से गेम और 2-1 से मैच अपने नाम कर लिया। इससे पहले सेमीफाइनल मैच में सिंधु ने जापान की कावाकामी को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने कावाकामी को आसानी से सीधे गेमों में हराया था।

कामनवेल्थ गेम्स से पहले सिंधु ने अच्छी फार्म हासिल कर ली है। यह साल का उनका तीसरा खिताब है। हालांकि सिंगापुर ओपन का खिताब सिंधु ने पहली बार ही जीता है। यह खिताब जीतने वाली वह दूसरी महिला और तीसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले सायना नेहवाल ने 2010 में जबकि बी साई प्रणीत ने 2017 में इस ट्राफी को अपने नाम किया था। इस साल सिंधु ने इससे पहले सैयद मोदी और स्विस ओपन का खिताब अपने नाम किया था।

सिंधु के पहले सिंगापुर ओपन खिताब के जीत के बाद उन्हें मिलनी वाली शुभकामनाओं का दौर शुरू हो गया है। उनकी जीत पर सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उन्हें जीत की बधाई दी है और ट्वीट कर लिखा है कि नारी शक्ति को नमन।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!