डेस्क: आज के समय में स्मार्टफोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में से एक है। पिछले 6 महीनों में वनप्लस के नॉर्ड 2 मिड-रेंज फोन में आग लगने की कई खबरें सामने आई हैं। स्मार्टफोन के ज्यादा गर्म होने से बैटरी में धमाके होने और आग लगने की समस्या होती है। हालांकि, हर बार फोन गर्म होने की वजह बैटरी हो, ऐसा जरूरी नहीं है। लंबे इस्तेमाल या फोन के प्रोसेसर पर ज्यादा जोर पड़ने के कारण से भी फोन का तापमान बढ़ सकता है।आइये जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

अलग-अलग तरह के कूलिंग सिस्टम देती हैं, ताकि इसे गर्म होने से बचाया जा सकें। डिवाइस के ज्यादा गर्म होने से उसके इंटरनल पार्ट्स और बैटरी को नुकसान पहुंचाता है।

इस कारण गर्म होते हैं स्मार्टफोन

फोन का कैमरा ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने, लंबे वक्त तक गेमिंग करने, ज्यादा ब्राइटनेस पर फोन इस्तेमाल करने या कई ऐप्स को एकसाथ चलाने की वजह से फोन के प्रोसेसर पर जोर पड़ता है। ऐसे समय में फोन के ढेरों कंपोनेंट्स एकसाथ काम कर रहे होते हैं और फोन गर्म होने लगता है। स्मार्टफोन गर्म होने के ज्यादातर मामलों में मोबाइल फोन बग्स या अपडेटेड सॉफ्टवेयर और मालवेयर जिम्मेदार होते हैं। मालवेयर या बग्स वाले सॉफ्टवेयर्स बैकग्राउंड में काम करते रहते हैं और प्रोसेसिंग क्षमता को बढ़ा देते हैं। चार्ज करते समय स्मार्टफोन का तापमान बढ़ना सामान्य बात है, लेकिन बैटरी, चार्जिंग केबल या चार्जिंग एडॉप्टर में कोई खामी होना परेशानी की वजह हो सकता है। इसके अलावा फोन में इंटरनल्स में खराबी होने से भी फोन ज्यादा गर्म हो सकता है और इसकी खराबी की वजह बन सकता है।

फोन को गर्म होने से ऐसे बचा सकते हैं यूजर्स

फोन लगातार इस्तेमाल करने से बचें। जरूरत ना होने पर लोकेशन, वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स को ऑफ कर दें। अपने फोन पर लेटेस्ट सॉफ्टवेयर और ऐप्लिकेशंस इंस्टॉल करें और मालवेयर से बचने के लिए मालवेयरबाइट्स जैसे टूल्स का इस्तेमाल करें । चार्जिंग के लिए फोन के ओरिजनल चार्जर का इस्तेमाल करें। फोन के लगातार गर्म होने की स्थिति में उसे सर्विस सेंटर ले जाएं। फोन को सीधी धूप में रखने से बचें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!