बलरामपुर: जिले में किसानों से समर्थन मूल्य से धान खरीदी की जा रही है, धान खरीदी केन्द्रों में प्रशासन की व्यवस्था से किसानों में खुशी है। जिले में 44 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से अब तक 85590 मेट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है। साथ ही अब तक 28890 मेट्रिक टन धान का डीओ जारी हो चुका है तथा 23247 मेट्रिक टन धान का उठाव हो चुका है और 5643 मेट्रिक टन धान का उठाव शेष है। वहीं चावल जमा करने की बात करें तो कुल 8707.51 मेट्रिक टन चावल जमा किया जा चुका है। जिसमें एफसीआई में 318.73 मेट्रिक टन तथा नान में 8388.7 मेट्रिक टन चावल जमा किया गया है।

अवैध धान पर कार्यवाही हुई तेज, संयुक्त दल द्वारा 270 बोरा अवैध धान जप्त
प्रशासन द्वारा धान के अवैध परिवहन, संग्रहण, उपार्जन केन्द्रों में पुराने धान के बिक्री के प्रयास तथा बिचौलियों एवं कोचियों के अवैध धान पर कार्यवाही की जा रही रही है। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के निर्देश पर राजस्व व खाद्य विभाग अवैध धान के परिवहन, विक्रय को रोकने के लिए सक्रियता के साथ जुटा हुआ है।

निर्देश के परिपालन में विकासखण्ड राजपुर ग्राम बरियों में नायब तहसीलदार, खाद्य निरीक्षक एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा बरियों निवासी संजय कुमार गोयल के घर से 120 बोरा अवैध रूप से भण्डारित धान जप्त कर कार्यवाही की गई। इसी प्रकार ग्राम डिगनगर निवासी विनोद गुप्ता के द्वारा अपने किराना दुकान में 80 बोरी अवैध धान भण्डारित किया गया था। जिसे जप्त कर मण्डी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है। इसी प्रकार विकासखण्ड वाड्रफनगर के धान खरीदी केन्द्र वाड्रफनगर में कृषक कुंवर सिंह के द्वारा 100 बोरी धान विक्रय हेतु लाया गया था, जांच के दौरान उक्त 100 बोरी धान में 30 बोरी धान भी कृषक का तथा शेष 70 बोरी अवैध धान कोचिया को होना पाया गया। जिसे जप्त कर मण्डी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान के अवैध परिवहन एवं संग्रहण पर सभी अधिकारी-कर्मचारी सर्वाच्च प्राथमिकता के साथ अपने कर्त्तव्य का निवर्हन करते हुए त्वरित कार्यवाही करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!