कोरिया: विकासखंड खड़गवां के बंजारीडांड़ में समाधान तुंहर दुआर शिविर में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने ग्रामीणजनों के साथ बैठकर संवाद किया और उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी भी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने शिविर में आये ग्रामीणों से स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति, विद्युत व्यवस्था, गौठान के संचालन, खाद-बीज की उपलब्धता, आंगनबाड़ी संचालन आदि पर विस्तार से बात की। मनेन्द्रगढ़ के बरबसपुर, परसगढ़ी और बैकुंठपुर के मनसुख में भी कलेक्टर ने शिविर का निरीक्षण किया। शिविर के पहले दिन जिले के 38 ग्राम पंचायतों में समाधान तुंहर दुआर शिविर का आयोजन किया गया, जहां में 600 से भी ज्यादा आवेदन मिले।

कलेक्टर ने शिविर में गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल की समस्या पर क्षेत्र के सभी हैंडपम्प को 1 सप्ताह के भीतर सुधारने के सख्त निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि हैंडपम्प सुधार की रिपोर्ट पंचायत कार्यालय और ग्रामीणों से रैंडम कॉल के ज़रिए ली जाएगी।

शिविर में आये रुकमान ने दिया आवेदन, शिविर में ही मिला आय प्रमाण पत्र, रामनारायण ने जाति प्रमाण पत्र के लिए दिया आवेदन, जल्द ही जारी करने के निर्देश

आज ही शिविर में गढ़तर निवासी श्री रुकमान ने आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था। शिविर में ही उन्हें आय प्रमाण पत्र कलेक्टर के हाथों प्रदान किया गया। बंजारीडांड़ निवासी रामनारायण ने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया। दस्तावेज ना होने के कारण उनका प्रमाणपत्र नहीं बन पा रहा था। कलेक्टर ने शीघ्र वैकल्पिक प्रक्रिया अपनाते हुए जाति प्रमाणपत्र जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शिविर में सीईओ जनपद पंचायत को निर्देश देते हुए कहा कि शिविर में कुआं, डबरी निर्माण, समतलीकरण के आवेदन मिलने पर अगले ही दिन उनके प्रस्ताव जिला कार्यालय भेजना सुनिश्चित करें।

ई-केवाईसी और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर आरएईओ को निलंबित करने के निर्देश

बंजारीडांड़ में आयोजित समाधान तुंहर दुआर शिविर में कलेक्टर ने ग्रामीणों से बात कर ई-केवाईसी की जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के ई-केवाईसी और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही की बात संज्ञान में आने पर कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही करते हुए निलंबन करने के निर्देश दिए। शिविर में सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत, एसडीएम चिरमिरी, एवं प्रशासनिक अमला तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!