सूरजपुर: कलेक्टर के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता एवं जिला पंचायत सीईओ राहुल देव ने कोविड-19के नए वेरिएंट ओमी क्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उसके प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संबंधित नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने होम आइसोलेशन, टेस्टिंग, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन प्लांट, लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट, कंटेनमेंट जोन, एंबुलेंस एवं वाहन व्यवस्था, मुक्तांजलि वाहन व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना नियंत्रण के लिए बॉर्डर, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड मैं आने जाने वालों का एवं एसईसीएल, उद्योगों में कार्य कर रहे कर्मचारियों के कोविड टेस्टिंग शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने कोरोला किसकी लहर की संभावनाओं को देखते हुए सभी चैक चैराहों में जाने वालों को कोविड प्रोटोकोल का कड़ाई से पालन कराने के लिए निर्देश। उन्होंने कोरोना पाजिटिव व्यक्ति जो घुमते मिले जिसकी सूचना उक्त नम्बर जो कोविड 19 कन्र्टोल रुम सूरजपुर का है 9111033446, 9329354450, 9329348574 ,9302728125 मे सुचित कर सके ।साथ ही कोरोना पाजिटीव व्यक्ति अपनी समस्या इस नम्बर मे दर्ज करा सके जिससे उनकी समस्या का निराकरण हो सके।

जिला पंचायत सीईओ राहुल देव ने सभी नोडल अधिकारियों को पॉजिटिव मरीज का विवरण डेली अपडेट करने, दवाई वितरण, संबंधित मरीज के लिए डॉक्टर मुहैया कराने, कंटेंटमेंट जॉन घोषित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 धनात्मक मरीज का नाम, मोबाइल नंबर, पता, कोविड धनात्मक तिथि, होम आइसोलेशन की अंतिम तिथि इलाज के लिए लगाए गए निर्धारित डॉक्टर का नाम एवं मोबाइल नंबर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मरीज के समुचित इलाज के लिए डॉक्टर द्वारा मरीज से संपर्क करने कहां है। उन्होंने मरीजों को मेडिसिन कीट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा जो मरीज होम आइसोलेशन में है उनके घरों के दीवारों पर होम आइसोलेशन लेखन करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ ऑक्सीमीटर की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मरीज की स्थिति सामान्य, गंभीर मरीज की सूचना डॉक्टर को देने कहा। उन्होंने मरीजों को कोविड केयर सेंटर में सेटिंग की व्यवस्था, कांटेक्ट ट्रेसिंग, कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सीईओ ने कोविड केयर सेंटर में बेड व्यवस्था, खाने पीने शौचालय की व्यवस्था तथा सफाई की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिसिन, ऑक्सीजन सिलेंडर, लाइट व्यवस्था, इमरजेंसी के लिए पैरामेडिकल स्टाफ पर्याप्त मात्रा में रखने के निर्देश दिए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!