कोरिया। वरिष्ठ कार्यालय द्वारा समय समय पर जारी दिशा निर्देशों के अनुसार पुलिस अधीक्षक  सूरज सिंह परिहार ने रक्षित केंद्र बैकुंठपुर में जिले के लिए उपलब्ध बलवा ड्रिल सामग्री का स्वयं निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान उन्होंने सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा की जांच की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपात स्थिति में इनका सही तरीके से उपयोग हो सके। उल्लेखनीय है कि पूर्व में पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर राजपत्रित अधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन कराया गया था जिसका पुनः क्रॉस चेक एसपी कोरिया द्वारा किया गया है।

एसपी कोरिया ने बलवा ड्रिल सामग्री का निरीक्षण करते हुए रक्षित निरीक्षक को कुछ उपकरणों को अद्यतन करने के निर्देश दिए और सुनिश्चित करने को कहा कि सभी सामग्री सही और कार्यशील स्थिति में हो। उपकरणों को स्थानीय स्तर पर सही कराने और कुछ उपकरणों की खरीदी के लिए भी RI को निर्देशित किया गया है। सत्यापन के दौरान, पुलिस अधीक्षक ने बलवा ड्रिल के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि बलवा ड्रिल सामग्री का सही और समय पर उपलब्ध होना पुलिस बल की तैयारी और कार्यक्षमता को बढ़ाता है। इन उपकरणों का उपयोग आपातकालीन स्थितियों, दंगों और अन्य कानून व्यवस्था संबंधी चुनौतियों से निपटने में होता है और यह सुरक्षा बल की रक्षा करने के साथ साथ फोर्स मल्टीप्लायर का काम भी करते हैं।

एसपी कोरिया ने यह भी निर्देश दिया कि सभी पुलिस कर्मियों को इन उपकरणों के सही उपयोग और रखरखाव के बारे में रोटेशन में नियमित प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से पुलिस बल को आपात स्थिति में तेजी और कुशलता से प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में कोरिया में बलवा ड्रिल का अभ्यास दो बार पुलिस लाइन में कराया गया है जिसको और कराने हेतु एसपी ने निर्देशित किया है और इस बार के प्रशिक्षण में PHQ द्वारा प्रशिक्षित कोरिया पुलिसकर्मियों की भी भूमिका रखने को एसपी महोदय ने निर्देशित किया।

इस अवसर पर, पुलिस अधीक्षक ने रक्षित निरीक्षक  नितीश आर. नायर से कहा कि वे नियमित रूप से सामग्री की जांच करें और सुनिश्चित करें कि सभी उपकरण सही स्थिति में हों।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!