अम्बिकापुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को स्पर्श कुष्ठ जागरूकता दिवस के रुप में मनाया गया और जन जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के बेहतर संपादन हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 पी0एस0सिसोदिया ने जिला मुख्यालय अम्बिकापुर से कुष्ठ स्पर्श जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
डॉ0 पी0एस0सिसोदिया ने बताया कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं आश्रित ग्रामों में पंचायत विभाग द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिले के समस्त ग्राम पंचायतों का माइक्रो प्लान बनाकर प्रत्येक ग्रामसभा में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एनएमएस, एनएमए, एमपीडब्ल्यू, मितानिनें एवं मितानिन प्रशिक्षक, समस्त बहुउद्देशीय स्वास्थ्य पर्यवेक्षक की सेवाएं ली जावेगी। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग एक आम बीमारी है जो कि रोगी की देखभाल करने से नहीं फैलता है। कुष्ठ रोग की बीमारी माइक्रो बैक्टीरियम लैप्री नामक जीवाणु से फैलती है। यह किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। उन्होंने बताया कि इसकी दवा समस्त शासकीय अस्पतालों में उपलब्ध है जिसे खाने से रोगी पूरी तरह से स्वस्थ हो सकता है। कुष्ठ रोग में दी जाने वाली एमडीटी दवा सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त मिलती है। कुष्ठ रोग को लेकर बेहद भ्रांतियां है, जबकि यह बीमारी भी सामान्य बीमारी जैसी ही है। जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से इस बीमारी से लड़ा जा सकता है। महात्मा गांधी जी के पुण्य तिथि को स्मरण करते हुए जिला मुख्यालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी को 31 जनवरी 2021 को शपथ दिलाई गई।
इस अवसर पर जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ0 वाई0के0किण्डो, क्षय रोग के नोडल डॉ0 शैलेन्द्र गुप्ता, नोडल नर्सिंग डॉ0 पी0के0सिन्हा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ0 पुष्पेन्द्र राम, मेघनाथ साहू, प्रशात कष्यप उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!