दंतेवाड़ा: इस समय सावन का महीना चल रहा है सावन के सोमवार के विशेष पूजा अर्चना के लिए नगर के स्थानीय मंदिरों में बहुतायत मात्रा में पूजा अर्चना की जाती है। अगर आप अपने सावन सोमवार को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो नागफनी मंदिर भी आपका एक विशेष पूजा का स्थान हो सकता है जी हां हम बात कर रहे हैं। छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के गीदम से महज 10 किलोमीटर दूर नागफनी नामक ग्राम स्थित है। नागफनी में नाग देवता का प्राचीन काल में बना मंदिर है। यहां परंपरा के अनुसार सावन के सावन सोमवार एवं नागपंचमी के दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है। नागवंशी राजाओं द्वारा स्थापित भव्य इस मंदिर की स्थापत्य कला बेजोड़ है। साथ ही नाग की अद्भुत कथाएं चर्चित है। लोगों की आस्था इस मंदिर से जुड़ी हुई है।



मंदिर में स्थापित हैं 11वीं शताब्दी की मूर्तियां

स्थानीय ग्रामीणों की माने तो यह मंदिर नागवंशी राजाओं के समय में बनाया गया था, जिसे आज भी ग्रामीणों ने सहेज कर रखा है। हर वर्ष सावन एवं नागपंचमी के अवसर पर इस नाग मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। जानकारी के मुताबिक नाग मंदिर का मुख्य दिशा पश्चिम की ओर है एवं 11वीं व 12वीं शताब्दियों की मूर्तियां हैं। मंदिर में प्रवेश द्वार के बायीं ओर शिलाखंड में नरसिम्हा की मूर्ति एवं दायीं ओर शिलाखंड में नृत्यांगना की मूर्ति स्थापित है। सभी मूर्तियां लगभग 23 फीट ऊंची है। मंदिर के गर्भगृह में बायीं ओर नाग-नागिन की मूर्ति व दायीं ओर गणेश भगवान की मूर्ति व शिलाखंड में द्वारपाल की मूर्ति स्थापित है।

एक विशेष गोलाकार आकृति का ऊकेरा हुआ यंत्र है इसे नाग यंत्र कहा जाता हैयहां कालसर्प दोष की होती है विशेष पूजा आचार्य भगवानदास दिवेदी जी ने बताया कि जिस किसी मानव के जीवन में कालसर्प दोष लगा होता है अगर वह उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर नहीं जा सकता तो छत्तीसगढ़ का यह एकमात्र दूसरा यह ऐसा विकल्प है जहां कालसर्प दोष का तर्पण किया जा सकता है अमूमन बहुत कम ही लोग हैं जिन्हें इसकी जानकारी हैं। यहां कालसर्प दोष निवारण की विधिवत तर्पण पूजा की जा सकती है

नागवंशी राजाओं ने बनवाया था मंदिर

बताया जाता है कि बारसूर में नागवंश के पतन के बाद दक्षिण के नागवंशी राजाओं का राज्य था। *नागवंश राजाओं ने अपने शासन काल में अनेक मंदिरों का निर्माण करवाया, उनमें से कुछ मंदिर आज भी अस्तित्व में हैं, जिनमें से एक गीदम बारसूर मार्ग में नागफनी नामक ग्राम में नाग देवता का मंदिर स्थित है। गीदम निवासी अवधेश अवस्थी जी ने बताया कि नागवंशी राजा महाराज जब भी युद्ध के लिये जाते थे, तो इस मंदिर में अपना मस्तक टेक पूजा-अर्चना कर जाते थे। रानियां नाग देवता के मंदिर में हर रोज विशेष पूजा-अर्चना करती थीं।

नागवंशी राजाओं द्वारा बनाए गए इस मंदिर की अपनी एक अलग ही पहचान है, एक अलग ही विशेषता है। नागपंचमी के दिन यहां हर साल मेला लगता है। दूर-दूर से भारी संख्या में लोग यहां पूजा-अर्चना करने आते हैं, नाग देवता को दूध चढ़ाया जाता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!