कोरिया:  पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार के मार्गदर्शन में कोरिया पुलिस की दो क्रिकेट टीम बनाकर रक्षित केंद्र बैकुंठपुर में प्रैक्टिस मैच खेला गया। पुलिस कर्मियों में बेहतर फिटनेस को प्रमोट करने और तनाव प्रबंधन के लिए एसपी कोरिया द्वारा पुलिस जवानों के साथ क्रिकेट मैच खेलने की पहल की गई है।

क्रिकेट मैच में एसपी ऑफिस इलेवन टीम की कप्तानी पुलिस अधीक्षक कोरिया सूरज सिंह परिहार ने की वहीं पुलिस लाइन इलेवन टीम के कप्तान रक्षित निरीक्षक नितीश आर. नायर रहे। उक्त मैच में A टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया एवं 10 ओवर में 85 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसमें कप्तान के 19 रन शामिल हैं । इसके उपरांत रोचक मैच में टीम B ने दो गेंद शेष रहते 9.4 ओवर में कुल 86 रन बनाकर तीन विकेट से जीत दर्ज की है। जिसमें अभ्यास की कमी से टीम A के हाथों दो कैच छोड़े गए। इस मैच में B टीम के कप्तान रक्षित निरीक्षक नीतीश नायर ने 36 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। वही 02 ओवर में 14 रन देकर 02 विकेट लेने वाले आरक्षक शिवम् सिन्हा ने बेहतरीन गेन्दबाजी का प्रदर्शन किया है। इनके अलावा एसपी कोरिया ने भी दो विकेट अपनी टीम के लिए झटके । इन्हीं दोनों टीमों से ग्यारह श्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन कर कोरिया पुलिस टीम का चयन किया गया है।

गौरतलब है कि कानून एवं लोक व्यवस्था बनाए रखने, अपराधों की रोकथाम और निवारण करने, जनता से प्राप्त शिकायतों के निपटारे, व्हीआईपी ड्यूटी, धरना-प्रदर्शन, मेला ड्यूटी तथा अन्य अनेक प्रकार के कार्यों के साथ-साथ, समय के साथ बदलती आवश्यकताओं के अनुरूप पुलिस विभाग में तालमेल स्थापित करना आवश्यक है। इसके साथ ही, पुलिस कर्मचारियों के मानसिक तनाव का प्रबंधन भी एक महत्वपूर्ण विषय बन गया है।

इस अभ्यास मैच में एसपी  सूरज सिंह परिहार, रक्षित निरीक्षक नितीश आर. नायर, उप निरीक्षक आनंद सोनी, आरक्षक राजकुमार महंत, शशि मिश्रा, प्रशांत राजवाड़े, शिवम सिन्हा, विमल मिंज, रूपनारायण सिंह, अखिलेश सिंह, मनोज सुनहरे, मो. इसरार, विनोद साहू, लालता राजवाड़े, राजेंद्र कुमार, अमरनाथ, देव कुमार सिंह, शैलेंद्र मिश्रा, विकास सिंह आदि ने भाग लिया। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी पुलिस लाइन में एसपी कोरिया के मार्गदर्शन में लगातार सृजनात्मक गतिविधियां जैसे श्रमदान, वृक्षारोपण, खेल कूद, हथियार खोलने जोड़ने की प्रतियोगिता, गाड़ियों के टायर बदली करने की प्रतियोगिता जैसे सृजनात्मक सकारात्मक आयोजन हुए हैं। एसपी ने यह भी कहा कि भविष्य में खेल गतिविधियों के साथ-साथ CPR और फर्स्ट एड प्रशिक्षण , वित्तीय साक्षरता सत्र और योग सत्र इत्यादि का आयोजन भी किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!