बलरामपुर: कार्यालय जिला सेनानी नगर सेना एवं अग्निशमन बलरामपुर के कर्मचारियों द्वारा सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम स्कूल दर्रीडिह में अग्नि से बचाव के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल के समस्त स्टाफ एवं बच्चों को बताया गया कि किसी भी प्रकार से आग लगने पर डरें या घबराएं नहीं बल्कि उसका बहादुरी से सामना करें।

कर्मचारियों ने इस जागरूकता अभियान के जरिए बताया कि हर आग को पानी से नहीं बुझाया जा सकता है, पानी से वही आग बुझती है जो लकड़ी, कोयला, कागज, कपड़ा जैसे चीजों से लगे। परन्तु यदि इलेक्ट्रिक बोर्ड, पेट्रोल या किसी भी तरह का तेल और गैस जैसे चीजों से आग लगती है तो इसमें कभी भूलकर भी पानी नहीं डालना चाहिए। अगर संभव हो तो ऐसी आग पर रेत या कोई मोटा कपड़ा डालकर आग बुझाने का प्रयास किया जाना चाहिए अथवा किसी जानकार व्यक्ति की मदद ली जानी चाहिए।

इस दौरान कर्मचारियों ने आग लगने के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। उन्होंने बताया कि आग लगने पर कभी पैनिक न हों। जोर-जोर से चिल्ला कर लोगों को मदद के लिए बुलाएं। तुरंत 101 या 112 नबंर पर कॉल करके फायर बिग्रेड या पुलिस को सभी जानकारी दें। अगर किसी बिल्डिंग में आग लग गई है तो वहां से उतरने के लिए लिफ्ट की जगह हमेशा सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। धुएं से बचने के लिए रूमाल या किसी कपड़े को पहले पानी से गिला करें और फिर उससे मुंह और नाक को ढ़कें। अगर पहने हुए कपड़े में आग लग जाए तो तुरंत जमीन पर लेट जाएं और रोल करते हुए इधर-उधर पलटें या चादर लपेट लें। अगर किसी कमरे में फंस जाएं और वहां बहुत धुंआ हो तो कभी भी भागकर न निकलें। झुककर या जमीन में रेंगते हुए निकलें क्योंकि धुआं ऊपर ज्यादा होता है और नीचे कम।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रभारी अग्निशमन केंद्र उपनिरीक्षक अखिलेश कुमार, फायरमेन श्रवण कुमार लकड़ा, सुनील एक्का, फ्रांसिस जेवियर खलखो व मेजर धर्मजीत नेताम, सैनिक दशरथ टोप्पो, भागिरति, रामप्रकाश यादव, अमरदीप टोप्पो, राजेश प्रसाद, अरविन्द रवि, उमेश सिंह एंव कार्यालय के सभी जवान उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!