अम्बिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने गुरुवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले में 12 नए स्वीकृत स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट विद्यालय के संचालन हेतु भवन का चिन्हांकन, निर्माण कार्य हेतु एस्टीमेट आदि तैयार करने की कार्यवाही शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किये गए 3 नवीन स्वामी आत्मानन्द स्कूल खोलने की घोषणा के अलावा 9 और स्वामी आत्मानन्द स्कूल खोलने की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

कलेक्टर ने जर्जर स्कूल व आंगनबाड़ी भवनों की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि आरईएस, जनपद पंचायत, महिला बाल विकास व स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी निरीक्षण करें। अगले 3 दिन में अत्यधिक जर्जर व मरम्मत योग्य भवनों की विकासखण्ड व संस्थावार जानकारी तैयार कर रिपोर्ट देने की जिम्मेदारी आरईएस के कार्यपालन अभियंता की होगी। कार्यपालन अभियंता मरम्मत योग्य भवनों की एस्टीमेट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने अति जर्जर भवनों को अगले 15 दिवस में ढहाने का कार्य करने के निर्देश दिए। उन्हांने भवनों की मरम्मत की शुरुआत दूरस्थ, खनन प्रभावित व विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के निवास क्षेत्र से करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि लोगों को शिविर लगने की पूर्व में ही जानकारी मिले इसके लिए एक सप्ताह का रूट चार्ट बनाए जिसमें शिविर स्थल व तिथि का उल्लेख हो। इस रूट चार्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को शिविर की जानकारी हो। इसी प्रकार मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत बाजारों में लगने वाले शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने जिले में अतिवृष्टि व अल्पवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का 15 सितंबर तक की स्थिति में नजरी आकलन करने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी के कार्य समय पर वे त्रुटि रहित पूरा कराने कहा। किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गोमूत्र से निर्मित जीवामृत और ब्रम्हास्त्र का उपयोग हेतु प्रेरित करें।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, वनमंडलाधिकारी पंकज कमल, अपर कलेक्टर द्वय श्री एएल ध्रुव, तनुजा सलाम सहित एसडीएम, जनपद सीईओ व विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!