अम्बिकापुर: जल जीवन मिशन के तहत सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करने के संदर्भ में समुदाय स्तरीय चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ 11 फरवरी को शुक्रवार को हुआ। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधीक्षण अभियंता संजय सिंह, कार्यपालन अभियन्ता श्री प्रदीप खलखो, सहायक अभियंता सहित सीतापुर के समुदाय स्तरीय 60 हितग्राहियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले 60 हितग्राहियों में से 48 महिला हितग्राही थे।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री संजय सिंह ने कहा कि हर घर जल उपलब्ध कराने का मेरी शासन कर रही है लेकिन नल-जल योजना का क्रियान्वयन, रख-रखाव की जिम्मेदारी समुदाय व पानी समिति की होगी। कार्यपालन अभियंता ने कहा कि शासन की मंशानुसार हर घर नल-जल पहुंचाने के लिए समुदाय की सहभागिता जरूरी है।
ज्ञातव्य है कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा हर घर जल को क्रियाशील रुप से संचालित करने के लिए व्यापक स्तर पर कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है। इसे अभियान के रुप में संचालित करने के लिए विशेष प्रयास हो रहा है। हर घर जल के रख-रखाव व संचालन में समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए पंचायत स्तर पर व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जाना है जिससे समुदाय में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी हो।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!