अंबिकापुर: आदिवासी विकास विभाग के तत्वाधान में राजमोहिनी भवन अम्बिकापुर में बुधवार को शहीद वीरनारायण सिंह स्मृति राज्य स्तरीय आदिवासी लोककला महोत्सव 2022 का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ शासन के आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास एवं अल्पंख्यक विकास मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम की मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह का शुभारंभ विधिवत पूजा अर्चना कर दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में राज्य के सभी संभागों से चयनित लोक कलाकारों के द्वारा कला का प्रदर्शन किया गया। दुर्ग संभाग ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए राज्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल किया। इस अवसर पर अतिथियों के द्वारा प्रथम पुरस्कार दुर्ग संभाग के जय बूढ़ादेव कर्मा पार्टी गंडई जिला खैरागढ़ को 1 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार बस्तर संभाग के गुण्डाधुर लोककला मंच किंदरवाड़ा जिला सुकमा को 50 हजार और तृतीय पुरस्कार सरगुजा संभाग के सुपर स्टार करमा पार्टी डाँगबुड़ा मैनपाट को 25 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया। महोत्सव में रायपुर से करमा, दुर्ग से करमा, बिलासपुर से करमा सरहुल, बस्तर से आदिवासी लोकनृत्य और सरगुजा से करमा नृत्य दलों ने भाग लिया। सभी नर्तक दलों ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री डॉ टेकाम ने कहा कि प्रतियोगिता में सुकमा से लेकर सरगुजा के कलाकार उपस्थित हुए हैं। शहीद वीरनारायण सिंह छत्तीसगढ़ के प्रथम आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे जिन्होंने अपने क्षेत्र के किसानों और आदिवासियों को अकाल से बचाने के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्य के लिए उन्हें नमन करते हैं। प्रदेश की लोकनृत्य, लोकगाथा और लोकसंस्कृति को जीवंत रखने और आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बहुत ही अनुकरणीय काम किया है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आदिवासी संस्कृति को पहचान दिलाने के लिए राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। हमारी सरकार ने शहीद वीरनारायण सिंह के नाम से विभिन्न पुरस्कारों की घोषणा की है। आदिवासी अंचल में सामाजिक उत्थान के लिए बेहतर कार्य करने वाले लोगों को पुरस्कार प्रदान किया जाता है। शासकीय स्कूल भवनों के मरम्मत के लिए राशि जारी की गई है तथा अतिरिक्त कक्ष भवन के लिए और राशि जारी की जाएगी। हाट-बाजार क्लीनिक के माध्यम से बाजार में डॉक्टर की टीम के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच कर दवा वितरण किया जाता है। सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किये जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम में सीजीएमएससी के अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानूप्रताप सिंह, छत्तीसगढ़ आदिवासी स्थानीय स्वास्थ्य परंपरा एवं वनौषधि पादप विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण पाठक, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, महापौर डॉ अजय तिर्की, छत्तीसगढ़ तेल घानी बोर्ड के सदस्य लक्ष्मी गुप्ता, राज्य महिला आयोग की सदस्य नीता विश्वकर्मा, राज्य कर्मकार मंडल के सदस्य अनिल कर्नल सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोक कलाकार एवं दर्शक उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!