बलरामपुर।बलरामपुर पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह ने मतदान ड्यूटी में जाने वाले समस्त पुलिस बल को  रक्षित केन्द्र बलरामपुर ग्राउंड में फोलिन कर निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस बल को किया रवाना।

बलरामपुर में पुलिस बल को एकत्रित कर उन्हें ड्यूटी सार्टिफिकेट देकर पोलिंग पार्टी के साथ रवाना किया। पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह द्वारा मतदान ड्यूटी में लगे समस्त पुलिस बल को मतदान ड्यूटी में रवाना होने से पूर्व चुनाव को निष्पक्ष एवं शातिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु उन्हें ड्यूटी के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों एवं चुनाव के दौरान पारदर्शिता, निर्भीकता एवं निष्पक्षता से ड्यूटी करने के हेतु निर्देश दिए। मतदान ड्यूटी में लगे समस्त पुलिस बल को मतदान ड्यूटी के दौरान साफ सुथरा एवं अच्छे टर्नआउट वाली वर्दी धारण करने एवं किसी भी अधिकारी- कर्मचारी को नशीली वस्तुओं का सेवन नहीं करने हेतु निर्देर्शित किया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा मतदान दल को बीफ करते हुए कहा गया कि मतदान ड्यूटी में लगे अधिकारी- कर्मचारी आम जनता के साथ शालीनतापूर्वक व्यवहार करेंगे सभी राजनीतिक पार्टी के साथ समान व्यवहार करेंगे। उन्होंने कहा कि हम सभी का उद्देश्य जिले में शांतिपूर्वक निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराना है। पुलिस अधीक्षक द्वारा मतदान ड्यूटी में रवाना हो रहे समस्त पुलिस बल को निर्देशित किया गया कि सभी ड्यूटी प्रमाण पत्र प्राप्त कर संबंधित वितरण केन्द्र में पहुंचकर अपने पीठासीन अधिकारी व मतदान दल के सदस्यों से मिलेंगे व उनके फोन नंबर अपने पास रखेंगे एवं अपना फोन नंबर मतदान दल के सदस्यों को देंगे। मतदान दल जिस वाहन में बैठकर रवाना होते हैं उसी वाहन में अपने मतदान दल के साथ मतदान केन्द्र के लिए रवाना होंगे ड्यूटी में लगे कर्मचारी जिस स्थान पर मतदान दल रूकेगी उसी स्थान पर रुकेंगे, मतदान दल को छोड़कर अन्यत्र कहीं नहीं रुकेंगे।

मतदान ड्यूटी हेतु रवाना हो रहे सुरक्षा बल को ब्रीफ करते पुलिस अधीक्षक  ने कहा कि मतदान केन्द्र में पहुंचकर मतदान दल के साथ 100 मीटर का परिधि बनायेंगे, 100 मीटर के अंदर मतदान परिचय पत्र एवं फोटो वोटर स्लीप देखकर मतदाताओं को मतदान हेतु प्रवेश करने देंगे। जब तक पीठासीन अधिकारी न बुलाये मतदान केन्द्र के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। मतदान केन्द्र के अंदर पीठासीन अधिकारी व मतदान दल के सदस्य रहेंगे। उनके साथ उम्मीदवारों के एक-एक एजेंट रहेंगे, इसके अतिरिक्त कोई भी वहां नहीं रहेगा, 100 मीटर के परिधि के अंदर किसी भी पार्टी का कोई प्रचार सामग्री जैसे पोस्टर, बैनर इत्यादि नहीं रहना चाहिए, सुरक्षा कर्मचारी यदि दो है तो एक कर्मचारी मुख्य गेट के पास रहेगा, जो मतदाता प्रमाण पत्र व फोटो वोटर स्लीप चेक कर मतदाताओं को अंदर जाने देगा और दूसरा कर्मचारी मतदाताओं को कतारबद्ध करेगा, बूथ में अनावश्यक भीड़ किसी भी परिस्थति में एकत्र नहीं होने देंगे। कोई भी समस्या उत्पन्न होने की सम्भावना दिखने पर तत्काल अपने वरिष्ठ अधिकारी को अवगत कराएंगे, छोटी-छोटी समस्याएं कब बड़ा रूप ले लेती हैं यह हम सब को पता है।

उन्होने कहा कि, पोलिंग बूथ में सुरक्षा बंदोबस्त में लगे प्रत्येक पुलिस अधिकारी- कर्मचारी को निकट का पुलिस स्टेशन, निकट मोबाईल पार्टी, स्ट्राइकिंग पार्टी आदि के फोन नंबर भलीभांति ज्ञात होना चाहिए कि, पोलिंग बूथों में आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाये, बूथ में भीड़ जमा नहीं होनी चाहिए, मतदाताओं को कतार में रखा जाये, किसी प्रकार की समस्या का पता चलते ही अतिरिक्त मदद के लिए बिना समय गवाए तत्काल सक्षम अधिकारी को सूचित किया जावे पुलिस अधीक्षक द्वारा कहा गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!