अंबिकापुर: अभाविप ने छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री के नाम कुलसचिव संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय को प्रदर्शन करते हुवे ज्ञापन सौंपा । अ.भा.वि.प. सदैव से यह मानते आया है कि छात्र कल का नहीं अपितु आज का नागरिक है। किसी भी लोकतांत्रिक देश के नागरिकों में लोकतांत्रिक मूल्यों का जीवित रहना अत्यंत आवश्यक है। लोकतांत्रिक मूल्य सतत रूप से सीखने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है।विश्वविद्यालय एवं अन्य शिक्षण संस्थान लोकतांत्रिक मूल्य विकसित करने की एक सशक्त साधन है जो कि ना केवल छात्रों को लोकतांत्रिक मूल्यों से अवगत कराते हैं अपितु इसे देखने व समझने की व्यवहारिक दृष्टि का भी विकास करते हैं।कोरोना त्रासदी से अब देश और प्रदेश पूरी तरह से उबर चुका है और प्रदेश में सामान्य जनजीवन सुचारु रूप से चल रहा है। लगभग सभी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है एवं नियमित अध्ययन एवं अध्यापन का कार्य प्रारम्भ हो रहा है।

ऐसे में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छत्तीसगढ़ सरकार से मांग करती है की प्रदेश में उच्च शिक्षा संस्थानो, विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सरकार को प्रत्यक्ष प्रणाली से छात्रसंघ चुनाव करना चाहिए।अभाविप छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रांत मंत्री मनोज वैष्णव जी ने बताया कि राज्य में उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों के अकादमिक कैलेण्डर के सम्बन्ध में जारी पत्र क्रमांक F-83/2018/38-2 के अनुसार छात्रसंघ के गठन सम्बन्धी गतविधियां 03/09/2022 से 09/09/2022 तक होनी है।इसके विपरीत आज तक राज्य शाषन की ओर से इस निमित्त कोई पूर्व तैयारी दिखाई नहीं दे रही जो कि राज्य शासन की मंशा पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है। विद्यार्थी परिषद इस ज्ञापन के माध्यम से राज्य सरकार से प्रदेश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रत्यक्ष रीति से छात्र संघ चुनावों के आयोजन के प्रक्रिया प्रारम्भ करने की मांग करती है ।

सरगुजा विभाग के विभाग संयोजक सूर्यकांत सिंह ने कहा कि अभाविप पूरे कैंपस में वर्ष भर प्रवेश से लेकर परीक्षा, परिणाम तक सक्रिय रहती है । अगर छात्रसंघ चुनाव होता है तो निश्चित रूप से समस्त विद्यार्थियों का समर्थन अभाविप का प्राप्त होगा।

ज्ञापन सौंपने के दौरान प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राहुल नागवंशी, यशराज,उज्ज्वल,अभिषेक,सृजन,रोहन,आर्यन,अमन,सोमारू,राकेश आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!