अंबिकापुर: रक्तदान जीवनदान महादान की वाणी को चरितार्थ करते हुए लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार के द्वारा विशेष पहल पर कल से ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन 20 जुलाई को जिले के समस्त विकासखण्ड एवं अम्बिकापुर शहरी क्षेत्र में कुल 10 जगह पर आयोजन किया जा रहा हैं दरअसल कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर कलेक्टर को जानकारी मिली की सिकलसेल के एक मरीज को ब्लड नही मिल पा रहा है जिससे उसकी हालत गंभीर होती जा रही हैं जिस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए सरगुजा कलेक्टर ने मरीज के लिए तत्काल ब्लड की व्यवस्था कराई साथ ही सीएमएचओ को जल्द से जल्द ब्लड कैंप लगाने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि रोड एक्सीडेंट,गर्भवती महिलाओं, सिकल सेल से पीड़ित बच्चों में को बार बार रक्त की आवश्यकता पड़ती है साथ ही अगर रक्तदान लगातार सुचारू ढंग से ना हो तो ब्लड बैंक ड्राई हो जाते हैं जिससे किसी जरूरतमंद इंसान की जान को खतरा होता है। मेडिकल साइंस में कोई भी 18 साल से 60 वर्ष के बीच का स्वस्थ पुरुष या महिला स्वैच्छिक रक्तदान प्रत्येक तीन माह में कर सकते हैं इससे किसी प्रकार की कोई कमजोरी या परेशानी महसूस नहीं होती। बल्कि रक्तदान करने से नई रक्त कोशिकाएं बनाती है।
इस अभियान में समस्त अधिकारियों कर्मचारियों आम नागरिकों पुलिस विभाग सीआरपीएफ युवा वर्ग सभी से अपील की गई है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में रक्तदान कर एक कीर्तिमान स्थापित करें।

जिसके बाद आज जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी एस सिसोदिया ने बताया कि 20 जुलाई को अम्बिकापुर ग्रामीण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दरिमा, लखनपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लखनपुर,उदयपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उदयपुर,मैनपाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मैनपाट,सीतापुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीतापुर,बतौली में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बतौली,लुण्ड्रा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बतौली प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लुण्ड्रा,अम्बिकापुर में तीन जगह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा,पुलिस लाईन अस्पताल अम्बिकापुर,शा.चि.महा.वि. सं. जिला चिकित्सालय में रक्तदान कैम्प का आयोजन किया जा रहा हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!