बलरामपुर: सरगुजा संभागायुक्त शिखा राजपूत तिवारी ने जिले का सघन दौरा किया। जिसमें विभिन्न मतदान केंद्र, प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, गौठान, रीपा और जल जीवन मिशन की कार्य प्रगति इत्यादि सम्मिलित थे। संभागायुक्त तिवारी ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मतदान केंद्रों का गहन परीक्षण कर विस्तृत जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति का भी जायजा लिया।

इस अवसर पर कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने संभागायुक्त को जिले में चल रहे निर्वाचन कार्य के संबंध में जानकारी मुहैया कराई। संभागायुक्त ने विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा कर वहां उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन के कार्य को प्राथमिकता, सजगता एवं नियमानुसार करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित बीएलओ, सुपरवाईजरों व निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों से चुनाव पूर्व तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बीएलओ और सुपरवाईजर से 17 साल से ऊपर के विद्यार्थियों के साथ साथ सभी नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने और संशोधन की प्रक्रिया के संबंध में प्रश्न भी पूछे और अपनी उपस्थिति में प्रत्यक्ष रूप से बीएलओ एप्लीकेशन में एंट्री, बीएलओ रजिस्टर की स्थिति, आधार कार्ड अपडेट आदि के संबंध में जानकारी ली। साथ ही संबंधित अधिकारियों से मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में भी जानकारी ली। इसके अलावा जिले के पंडो और पहाड़ी कोरवा मतदाताओं और जिले के दूरस्थ एवं संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित मतदान केन्द्रों और पहुंच मार्ग की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने सभी संबंधित उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्वाचन के संबंध में आवश्यक जानकारी एवं मार्गदर्शन मुहैया कराए जाने के लिए कहा ताकि निर्वाचन के कार्य में सकारात्मक गति आये।

संभागायुक्त ने राजस्व अधिकारियों से जिले में भूमि नामांतरण, नक्शा संबंधी समस्या और अन्य कई मुद्दों के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम ककना में पटवारी अजेन्द्र टोप्पो से नामांतरण, बटांकन, सीमांकन एवं अन्य निराकरण संबंधी महत्वपूर्ण विषयों पर आवश्यक जानकारी न मिलने पर आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर उनके द्वारा राजपुर विकासखण्ड अंतर्गत ककना एवं सिधमा मतदान केंद्र में वृद्ध मतदाताओं को श्रीफल व शॉल देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने उपस्थित वरिष्ठ मतदाता जन से इस अवसर पर अपील की कि वे अपने मताधिकार का उपयोग मतदान केंद्र में आकर करें ताकि युवा मतदाता उनसे प्रभावित हो और उनमें उत्साह का संचार हो।

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सिधमा के कक्षा 12वीं के भावी मतदाताओं को संभागायुक्त ने अपनी उपस्थिति में शपथ दिलाई और उन्हें मत के अधिकार और उसकी शक्ति से परिचित कराया। उन्होंने युवाओं से अपील की कि जिन युवाओं ने वर्तमान में 18 वर्ष पूर्ण किए हैं वो सभी अपना नाम तुरंत मतदाता सूची में अपडेट कराएं और अपने मताधिकार का उपयोग करें। उन्होंने सशक्त लोकतंत्र के लिए मतदान को सभी मतदाता का कर्तव्य बताया और सभी को मतदान में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को चुनाव की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। जिसके अंतर्गत उन्हें लोकसभा, विधानसभा, नगरी निकाय और पंचायत के संबंध में जानकारी दी।
इसके अलावा उन्होंने शासकीय शाला सिधमा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए समसमियिकी विषयों के साथ अन्य कई प्रश्न पूछे और उन्हें अपना मार्गदर्शन देते हुए अच्छे से पढ़ने को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर संभागायुक्त शिखा राजपूत तिवारी, कलेक्टर रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ रेना जमील ने हायर सेकेण्डरी शाला सिधमा के बच्चों के साथ मिलकर विद्यालय परिसर में आम, आंवला और बेल के पौधों का रोपण किया। विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए संभागायुक्त ने शिक्षकों को प्रेरित किया।

इसके साथ ही संभागायुक्त ने राजपुर विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत ठरकी में जल जीवन मिशन के तहत पानी आपूर्ति का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से मिशन अंतर्गत पानी आपूर्ती के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए स्वयं जाकर पानी आपूर्ती की सप्लाई लाइन का निरीक्षण किया। मिशन के कार्यों में अनियमितता पाए जाने पर उन्होंने कलेक्टर को उचित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
संभागायुक्त ने मदनेश्वरपुर गौठान में गोबर खरीदी, गोमूत्र खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और गोमूत्र से जैविक कीटनाशक निर्माण एवं समूह की महिलाओं को होने वाली आय के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अखोराखुर्द रीपा सेंटर का अवलोकन भी किया। जहां पहुंचने पर समूह की महिलाओं द्वारा स्वागत गान के साथ उनका अभिनंदन किया गया। वहां उन्होंने फ्लाईएश ईंट निर्माण संयत्र, गुपचुप निर्माण संयत्र का अवलोकन किया एवं समूह की महिलाओं से चर्चा की। समूह की महिलाओं द्वारा रीपा में मल्टीएक्टीविटी प्रारंभ होने से संभागायुक्त के समक्ष खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर समूह की महिलाएं द्वारा ‘‘मैं मतदान अवश्य करूंगी‘‘ का संदेश देते हुए लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर संभागायुक्त द्वारा समूह की महिलाओं को मिनी कीट के रूप में रागी का बीज प्रदान किया गया।

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर द्वय नीलम टोप्पो और महावीर राम, संयुक्त संचालक शिक्षा हेमन्त उपाध्याय, राजपुुर एसडीएम चेतन साहू, पीएचई विभाग के अधिकारी अन्य राजस्व अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी और कर्मचारी गण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!