अंबिकापुर: मेनेन्जोंशील नामक गंभीर बीमारी से जूझ रही 9 माह की नन्ही मलाशा को चिरायु के माध्यम से उपचार सहायता मिलने से अब उसे नवजीवन मिल गया।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देशानुसार लुण्ड्रा विकासखंड निवासी कुमारी मलाशा को चिरायु दल द्वारा 29 नवंबर 2022 को रायपुर स्थित डीकेएस अस्पताल में सफलतापूर्वक ऑपरेशन कराया गया। चिरायु योजना के द्वारा बच्चे का पूर्ण उपचार, दवा, जांच एवं परिवहन निःशुल्क किया गया है। निजी चिकित्सालय में इसी आपरेशन का खर्च दो से तीन लाख रूपये आता है। कुमारी मलाशा को मेनेन्जोंशील नामक गंभीर बीमारी थी जिसमें दिमाग का एक हिस्सा गले के पीछे से निकल गया था जो एक बड़े गठान के रूप में दिख रहा था। सर्वप्रथम चिरायु दल द्वारा बच्ची को मार्च 2022 में देखा गया था तथा उपचार हेतु शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अम्बिकापुर में भर्ती कराया गया जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों ने जांच उपरांत रायपुर जाने की सलाह दी। मलाशा के पिता साधारण किसान होने के कारण आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। बच्चे का वजन कम होने के कारण ऑपरेशन लगभग 3 माह नहीं हो सका। विगत 29 नवंबर को डीकेएस अस्पताल के न्यूरो सर्जन, ईएनटी सर्जन, पीडियाट्रिक सर्जन एवं जनरल सर्जन की टीम ने करीब 4 घंटे में सफलतापूर्वक इस ट्यूमर को हटाया। अब बच्ची पूर्ण रूप से स्वस्थ है।

चिरायु के डॉ. अनिता तिर्की एवं उनकी टीम को कलेक्टर कुंदन कुमार एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी. एस. सिसोदिया ने हार्दिक

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!