जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में 15 ग्रामों के लोगों को हितग्राहीमूलक योजनाओं की मिली जानकारी


अंबिकापुर: जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन शुक्रवार को जनपद पंचायत अम्बिकापुर के ग्राम पंचायत परसा में किया गया। शिविर में 15 ग्रामों के लोगों को विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी दी गई तथा योजनाओं से सम्बंधित आवेदन लिए गए।  इस अवसर पर लोकसभा क्षेत्र सरगुजा के सांसद  चिंतामणी महाराज मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस दौरान लुण्ड्रा विधायक  प्रबोध मिंज, जिला कलेक्टर  विलास भोसकर, जिला पंचायत सीईओ  नूतन कंवर,जिला पंचायत सदस्य  राकेश गुप्ता, जनपद पंचायत अम्बिकापुर के सदस्य  विकास मिंज एवं  सतीश यादव, जनपद पंचायत अम्बिकापुर सीईओ राजेश सेंगर, स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

सांसद चिंतामणि महाराज ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार आमजनों को शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान कर उन्हें लाभान्वित करने के उद्देश्य से
जनसमस्या निवारण शिविर की शुरुआत की गई है। शिविर में ग्रामीणों की शिकायतों, समस्याओं एवं मांगों से सम्बंधित आवेदन लेकर यथासंभव त्वरित निराकरण का प्रयास किया जा है। उन्होंने लोगों से कहा कि शासन की योजनाएं आपके लिए है, इसलिए अधिक से अधिक संख्या में आएं और योजनाओं का लाभ लें।

विधायक  प्रबोध मिंज ने कहा कि परसा में सरगुजा जिले का पहला शिविर आयोजित किया गया है। आमजन इन शिविरों के माध्यम से आकर अपना आवेदन दे सकते हैं। साथ ही ये शिविर क्षेत्र की समस्याओं से जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को अवगत कराने का अच्छा माध्यम है। सबका प्रयास रहेगा कि शिविर में प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण हो। शिविर में पहुंचकर अपनी समस्याओं, मांगों से अवगत कराएं और शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित हों। कलेक्टर विलास भोसकर ने कहा कि योजना के आवेदन की प्रक्रिया एवं लाभ के बारे में भी अधिकारियों के द्वारा शिविर के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। आवेदन हेतु यहां विभागीय स्टॉल लगाए गए हैं। शिविर में जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन के अधिकारी आम जन को समस्या और मांगों को सुनेंगे, जिनके जल्द निवारण का पूरा प्रयास रहेगा।


विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने लगाए गए स्टॉल, योजनाओं के सम्बन्ध में लिए गए आवेदन-

शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने एवं ग्रामीणों को जानकारी देने विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गए। जिसमें हितग्राहीमूलक योजनाओं के सम्बंध में जानकारी दी गई तथा योजनाओं से सम्बन्धित मांग के सम्बंध में आवेदन लिए गए। शिविर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 84 आवेदन, राजस्व विभाग के 30 आवेदन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 16 आवेदन, विद्युत विभाग के 10 आवेदन, पीएमजीएसवाई के 07 आवेदन,आदिवासी ग्रामीण विकास विभाग के 01 आवेदन, शिक्षा विभाग के 03, आबकारी विभाग के 01 आवेदन, सिंचाई विभाग के 01 आवेदन, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के 04 आवेदन, क्रेडा विभाग के 01 आवेदन एवं बैंक सम्बन्धी 01 आवेदन मिले।

इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्टॉल में रेडी टू इट द्वारा निर्मित व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाकर महिलाओं को जानकारी दी गई। वहीं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। विभाग द्वारा 06 महिलाओं की गोदभराई एवं 06 बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा उपस्थित ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाइयां दी गईं।

हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक सामग्रियों का किया गया वितरण-

अतिथियों द्वारा विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक सामग्रियों का वितरण किया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 08 हितग्राहियों को सिकलसेल कार्ड एवं 15 को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया गया। कृषि विभाग द्वारा 11 किसानों को आरकेवीवाय एवं 12 को एटीएमए रागी प्रदर्शन हेतु बीज वितरण, 10 को स्प्रेयर, 03 को पावर स्प्रेयर एवं 05 हितग्राहियों को पम्प वितरित किए गए। उद्यान विभाग द्वारा 01 हितग्राही को पावर वीडर, 10 को फलदार पौधे, 10 को सब्जी बीज का वितरण किया गया। इसी प्रकार पशु चिकित्सा विभाग द्वारा 32 किसानों को टिक्स, वार्म्स एवं अन्य दवाइयां वितरित की गईं।
आगामी शिविर 19 जुलाई को जनपद पंचायत लखनपुर अंतर्गत ग्राम कुन्नी में आयोजित किया जायेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!