अम्बिकापुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अगले माह से प्रस्तावित जिले के भ्रमण कर कार्यक्रम के मद्देनजर कलेक्टर संजीव कुमार झा लगातार गोठानों का दौरा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने अधिकारियों को निर्देशित कर रहे है। इसी कड़ी में रविवार को लखनपुर जनपद के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र के गोठान पटकुरा और कुन्नी का निरीक्षण कर अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए। दोनों ही गोठान तृतीय चरण के अंतर्गत आते है जिससे निर्माण कार्य हाल ही में शुरू हुआ है। कलेक्टर ने आरईएस और आरएईओ को निर्देशित किया कि गोठान में विभिन्न संरचनाओं के निर्माण में लापरवाही न हो किसी प्रकार की खामी पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने गोठान में नेपियर घास लगाने, अजोला टैंक बनाने तथा करीब 2 एकड़ में बाड़ी विकास के तहत सब्जी की खेती करने के निर्देश दिए। उन्होंने पटकुरा गोठान के सोनिया व लक्ष्मी स्व समूह की महिलाओं से आजीविका गतिविधियों के संबंध में पूछ-ताछ की। महिलाओं ने बताया कि पटकुरा में करीब 60 परिवार शूकर पालन का कार्य करते है। उन्होंने समूह की मांग पर शूकर पालन एवं बकरी पालन के लिये शेड निर्माण कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बड़ी मात्रा में महुआ संग्रहण को देखते हुए वन प्रबंधन समिति के द्वारा एक स्टोर रूम बनाने के भी निर्देश दिये। इसी प्रकार एक स्टोर कुन्नी गोठान में भी बनाया जाएगा। पटकुरा सरपंच की मांग पर आश्रित ग्राम चीता कोटरी में नाला में एक पुल बनाने हेतु प्रास्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने यहां बड़ी मात्रा में इमली संग्रहण करने के मद्देनजर गोठान में इमली सॉस बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने कहा। इसके साथ ही महिलाओ की मांग पर चावल,गेहूं व मक्का आटा पीसने की मशीन तथा धान की थ्रेशर मशीन के लिए कृषि विभाग से प्रस्ताव तैयार कराने कहा।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, जनपद सीईओ अजय सिंह, डीपीएम नीरज नामदेव सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!