अम्बिकापुर: राज्य शासन के निर्देश तथा जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के सतत मार्गदर्शन व प्रयास से अब पीएचसी में भी मरीजों का बेहतर ईलाज हो रहा है। इसी कड़ी में एक गंभीर रूप से जले हुए व्यक्ति को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नर्मदापुर में बेहतर ईलाज मिलने से अन्यत्र जाने के आवश्यकता नहीं हुई और वह पूरी तरह से ठीक हो गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मैनपाट जनपद के ग्राम लुरैना निवासी 35 वर्षीय संतलाल को गंभीर रुप से जल जाने के कारण उसके परिजनों ने पीएचसी कमलेश्वरपुर में भर्ती किया गया था। भर्ती के समय मरीजों की हालत गंभीर थी उनका शरीर 45 प्रतिशत जलने के कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नर्मदापुर, मैनपाट रिफर किया गया। स्वास्थ्य केंद्र नर्मदापुर में पदस्थ डॉ. प्रियंका सिंह के द्वारा मरीज और परिचारक को उसकी स्थिति और गंभीर संक्रमण की संभावना के बारे में परामर्श दिया गया और पूछा गया कि क्या वे उच्च स्वास्थ्य केंद्र जाना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। उसके पश्चात ईलाज शुरू हुआ और मरीज दिन-ब-दिन बेहतर होता गया। प्रतिदिन लगातार समय-समय पर दवा, ड्रेसिंग, अस्पताल के डॉक्टरों और कर्मचारियों के उपचार और देखभाल से संतराम स्वस्थ हो गया। इसके साथ ही उसे अच्छा पौष्टिक आहार भी अस्पताल प्रबंधन के द्वारा प्रदान किया गया जिससे उनकी रिकवरी अच्छी हुई। लगभग 20 दिन लंबे चले उपचार के पश्चात संतलाल स्वस्थ होकर घर वापस हुए।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशन तथा सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया के मार्गदर्शन में जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। स्वास्थ्य केंद्रों में सभी व्यक्तियों के स्वास्थ्य जाँच तथा उपचार के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!