SURGUJA NEWS: The festival will be accompanied by a colorful cultural program

समय-सीमा की बैठक संपन्न

अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यां के साथ मैनपाट महोत्सव की तैयारियां की समीक्षा की। उन्होंने महोत्सव में स्थानीय कलाकारों तथा देश के सुप्रसिद्ध कलाकारों के रंगारंग प्रस्तुति के साथ ही युवा सम्मेलन, गोठान समिति, विशेष पिछड़ी जनजातियां का महासम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव के समापन समारोह के अवसर पर 13 मार्च को महासम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस दिन विशेष पिछड़ी जनजातियों में तीरंदाजी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने महोत्सव के दौरान सुगम आवागमन तथा दुर्घटना घटित होने पर तत्काल राहत हेतु एन.एच. एवं दरिमा मैनपाट रोड के कई पॉइंट पर जे.सी.बी. एवं क्रेन के साथ कर्मचारी तैनात करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के आगमन को दृष्टिगत रखते हुए विभागीय स्टालों को जीवंत तरीके से योजनाओं को प्रदर्शित करने कहा। उन्होंने स्टाल सामग्रियों को केवल प्रदर्शनी के लिए ही नहीं बल्कि बिक्री के लिए भी रखने कहा ताकि जो सामग्री खरीदना चाहे तो उसे उपलब्ध हो सके।

कलेक्टर ने महोत्सव स्थल में मोबाइल नेटवर्क की बेहतर पहुंच के लिए कई कंपनियों के पोर्टेबल टॉवर लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने महोत्सव के लिए जारी होने वाले विभिन्न प्रकार के पास को समय पर संग्रहित कर संबंधितों को उपलब्ध कराने कहा। कलेक्टर ने खरीफ सीजन में धान के बदले गैर धान की खेती के लिए जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को फसल एवं कृषकवार योजना तैयार करने के निर्देश दिए। दलहन, तिलहन और खाद्य तेल उत्पादन वाले फसल को बढ़ावा देने कहा। बताया गया कि आने वाले खरीफ सीजन के लिए जिले को 20947 हेक्टेयर गैर धान की खेती का लक्ष्य मिला है।

जिला ग्रंथालय के बहुरेंगे दिन- कलेक्टर ने घड़ी चौक के पास स्थित जिला ग्रंथालय के जरूरी मरम्मत तथा सौंदर्यीकरण हेतु आदिवासी विकास विकास विभाग को आकलन तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बुक सेल्फ तथा किताब और पत्रिका के लिए भी राशि स्वीकृत करने प्रस्ताव तैयार करने कहा।

बैठक में जिला पंचायत सी.ई.ओ. विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के, अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव सहित एस.ड़ी.एम., तहसीलदार जनपद सी.ई.ओ. एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!