अम्बिकापुर: जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह व उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने बुधवार को जिला पंचायत कार्यालय परिसर से पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महिला एवं बाल विकास विभाग एवं वर्ल्ड विज़न इंडिया छत्तीसगढ़ के तत्वावधान में यह पोषण जागरूकता रथ पौष्टिक आहार के लिए लोगो को जागरूक करेगी।

पोषण जागरूकता रथ में वीडियो के माध्यम से लोगों को सही पोषण देश रोशन की तर्ज पर पौष्टिक आहार खाने के लिए जागरूक किया जाएगा। लोगों को पोषण के 5 सूत्र में पहले 1000 दिन में मां और बच्चे के सही पोषण के साथ खास देखभाल की जरूरत होती है। इसके साथ पौष्टिक आहार, एनीमिया और डायरिया से रोकथाम हेतु उचित आहार का सेवन तथा स्वच्छता और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात की गई है।

ज्ञातव्य है कि 1 से 30 सितम्बर तक पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसमे विभिन्न प्रकार के जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में पोषण जागरूकता रथ बुधवार को अम्बिकापुर नगर निगम के विभिन्न वार्ड में भ्रमण के तत्पश्चात जिले के सभी विकासखंडों में जाकर लोगों को स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरूक करेगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, यूनिसेफ के डीएमसी ममता चौहान, वर्ल्ड विजन इंडिया के सुखनंदन, परियोजना अधिकारी गिरीश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!