अम्बिकापुर: कलेक्टर कुंदन कुमार ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला स्तरीय अंतर्विभागीय समीक्षा बैठक में योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने बेहतर क्रियान्वयन के लिए अवकाश के दिनों में भी अधिकारी एवं कर्मचारियों को मुख्यालय में रहने के निर्देश दिए। कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने टीकाकरण की धीमी प्रगति के लिए मैनपाट बीपीएम की वेतन रोकने तथा उदयपुर और सीतापुर के बीपीएम को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कोविड सैम्पल की संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने के कारण सैंपल प्रभारी को तथा बैठक में उपस्थित न रहने के कारण जिला स्वास्थ्य अधिकारी को भी कारण नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री हॉट-बाजार क्लीनिक योजना, हमर लैब योजना, एनीमिया मुक्त भारत अभियान, कोविड टीकाकरण के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा शिविर लगाकर लोगों को सुविधा का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने हमर लैब के लिए सीजीएमएससी के द्वारा बनाये जा रहे निर्माण कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग करने कहा। कोविड के बढ़ते केस को देखते हुए बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने गर्भावस्था के दौरान अनीमिया पीड़ित महिलाओं की विशेष जाँच और निगरानी करने तथा हाई रिस्क प्रेग्नेंसी के केस में सावधानी रखकर उनके लिए पहले से आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी सीडीपीओ, सुपरवाइजर अपने मुख्यालय में रहें।छोटे-छोटे बच्चों की जिम्मेदारी और जवाबदारी आप लोगों पर है। अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर कार्य कर रोल मॉडल सेट करें। सभी कार्यकर्ता आंगनबाड़ी परिसर में साफ़-सफाई रखें। केन्द्र में सामानों को व्यवस्थित रखें।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीइओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, मुख्य जिला चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया, चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!