अम्बिकापुर: सड़क में बैठे मवेशियों को मोटर वाहन आदि के कारण दुर्घटना से बचाने के लिए अब मवेशियों को रेडियम कॉलर पहनाए जा रहे है। रेडियम कॉलर पहने होने से मोटर वाहन के लाइट का प्रकाश जैसे ही मवेशी पर पड़ेगा वैसे ही तेज चमक निकलेगा जिससे वाहन चालक को दूर से मवेशी दिखाई देगा और वाहन चालक सतर्क होकर सावधानी पूर्वक वाहन चलाते हुए आगे बढ़ जाएगा।

कलेक्टर कुन्दन कुमार के निर्देश पर पशु चिकित्सा विभाग द्वारा रविवार को लखनपुर विकासखण्ड के राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे हुए गांवों के मवेशियों में रेडियम कॉलर लगाने की शुरुआत की। पशुओं की संख्यानुसार पशुपालकों को रेडियम कॉलर उपलब्ध कराकर, पहनने में तरीके बताए गए और सभी मवेशियों को पहनाने की समझाइश दी गई। प्रभारी उप संचालक डॉ तनवीर अहमद ने बताया कि कलेक्टर के निर्देशानुसार राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के गाँव के सभी मवेशियों में रेडियम कॉलर लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत लखनपुर विकासखण्ड से शुरू की गई है।

ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के गांव के मवेशी अक्सर सड़क पर घूमते हुए या बैठे हुए पाए जाते है। रात्रि में ठीक से दिखाई नहीं देने के कारण दो पहिया या चार पहिया वाहनों के द्वारा इन मवेशियों से टकराने कारण दुर्घटना हो जाती है जिससे मवेशियों के साथ कभी-कभी जन हानि भी होती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!