अंबिकापुर: जिला शिक्षा अधिकारी डॉ संजय गुहे ने शुक्रवार को लुण्ड्रा विकासखण्ड के स्कूलो का आकस्मिक निरीक्षण किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरगीडीह के निरीक्षण के दौरान एक व्याख्याता बिना सूचना के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए किंतु प्रभारी प्राचार्य द्वारा गूगल लिंक में उपस्थित दर्शाया गया था। प्रभारी प्राचार्य के की इस घोर लापरवाही तथा स्वेच्छाचारिता पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा एक माह का वेतन रोकने की कार्यवाही की गई।

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ संजय गुहे ने दोपहर करीब 1 बजे शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बरगीडीह का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान व्याख्यता चंद्रभान एक्का बिना सूचना के अनुपस्थित थे लेकिन प्रभारी प्राचार्य धीरेंद्र गुप्ता द्वारा उक्त अनुपस्थित व्याख्यता को गूगल लिंक में उपस्थित दर्शाया था। निरीक्षण के दौरान दर्ज संख्या 396 के अनुपात में केवल 260 विद्यार्थी उपस्थित पाए गए। स्वच्छता का भी अभाव था। इस पर उन्होंने नराजगी व्यक्त की। जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को निर्देशित किया कि वे अपने विद्यालय में विद्यार्थियों से नियमित गृह कार्य कराएं। उन्होंने प्रायोगिक कार्य, प्रायोजना कार्य टेस्ट तथा गृह कार्य पर विशेष ध्यान देने की बात कही।

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.संजय गुहे ने शासकीय हाई स्कूल असकला का निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षक दैनंदिनी का नियमित संधारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को उत्साहवर्धन करते हुए आगामी बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उच्च शैक्षणिक वातावरण, साफ-सफाई, रख-रखाव के लिए विद्यालय के प्राचार्य की प्रशंसा की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!