अम्बिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार के निर्देशानुसार जिले के स्कूलां व आंगनबाड़ी केंद्रों की कड़ी मॉनिटरिंग की जा रही है ताकि इन संस्थाओं की व्यवस्था दुरुस्त रहे। इसी कड़ी शनिवार को विभागीय अधिकारियों के द्वारा स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया गया। अनुपस्थितो पर विभाग द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है।
अधिकारियों ने प्रातः 9 बजे से ही स्कूल व आंगनबाड़ी के केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में साफ-सफाई, शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति, रनिंग वाटर सहित बाउंडरी वाल, शौचालय आदि की उपलब्धता को ध्यान में रख निरीक्षण प्रतिवेदन लिखे। शनिवार होने के कारण स्कूलों में बैगलेस डे था। स्कूली बच्चे बिना बैग के उपस्थित थे। शिक्षकों के द्वारा द्वारा बच्चों को खेलकूद के साथ अन्य सांस्कृतिक गतिविधियाँ से जोड़े रखा।

ज्ञातव्य है कि कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देशानुसार शिक्षा व्यवस्था में सुधार हेतु सभी स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है। गूगल लिंक की मदद से प्रति शाला दिवस बच्चों तथा शिक्षकों की उपस्थिति ली जा रही है। निरीक्षणकर्ता अधिकारी शालाओं में जाकर अध्ययन-अध्यापन, समय-सारणी, शिक्षक दैनंदिनी, साफ-सफाई, पेयजल, शिक्षक मूल्यांकन, विद्यार्थी मूल्यांकन, मध्यान्ह भोजन योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!