अंबिकापुर: प्रांतीय रौनियार कल्याण समिति छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ एवं महिला विंग के प्रांताध्यक्ष द्वय अशोक कुमार गुप्ता बतौली एवं  पिंकी गुप्ता दुलदुला के मुख्य आतिथ्य  तथा  प्रदेश कोर कमेटी मेंबर्स  कैलाश गुप्ता बतौली,  शिवशंकर गुप्ता पत्थलगांव  राम चरण गुप्ता सरई पारा,  गणपत गुप्ता प्रदेश महामंत्री अंबिकापुर,  यशोदा गुप्ता इकाई अध्यक्ष बतौली महिला विंग,  राम कुमार गुप्ता इकाई अध्यक्ष पतरापारा, सूरजभान गुप्ता इकाई अध्यक्ष सरईपारा ,एवं  यतींद्र गुप्ता अंबिकापुर प्रधान संपादक रौनियार दर्पण पत्रिका तथा रौनियार दर्पण प्रतिनिधि मंदीश गुप्ता सहित अन्य गणमान्य स्वजातीय देवियों एवं सज्जनों की सौहार्दपूर्ण उपस्थिति में रौनियार समाज के कुल पिता पूज्य महर्षि कश्यप महाराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन पूजन एवं आरती संपन्न कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

इस  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं समस्त विशिष्ट अतिथियों का माल्यार्पण एवं पुष्प कुछ भेंट कर अभिनंदन किया गया। इकाई महिला विंग की ओर से अतिथियों के स्वागत में सुमधुर स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। तत्पश्चात रौनियार समाज इकाई सीतापुर के संरक्षक एवं पूर्व सदस्य श्री केदार प्रसाद गुप्ता जी के द्वारा सविस्तर उनके कार्यकाल के दौरान रौनियार समाज इकाई सीतापुर की उपलब्धियां को उत्तरोत्तर आगे बढ़ाए जाने हेतु सदन के समक्ष रखते हुए नवीन इकाई कार्यकारिणी निर्वाचन में 2024 की रूपरेखा निर्वाचन कार्य की प्रक्रिया निर्वाचन कार्य में इकाई के कतिपय सदस्यों के द्वारा लाई गई रुकावट व मनमानी एवं इसके बावजूद तीन मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के सूझबूझ निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के बलबूते एक स्वच्छ ,स्वस्थ एवं कर्मठ कार्यकारिणी के निर्वाचन की सफलता को सदन के सामने स्पष्ट शब्दों में रखा गया।

मंच की आसंदी से मुख्य अतिथि प्रखर समाजसेवी जनप्रिय प्रदेश अध्यक्ष  अशोक कुमार गुप्ता के द्वारा सीतापुर इकाई के वरिष्ठ, महिला एवं युवा विंग के नवनिर्वाचित पदाधिकारीगण का शपथ ग्रहण कार्य संपन्न कराया गया एवं तीनों ही विंग के प्रत्येक पदाधिकारी को पुष्प माला पहनाकर नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए समाज के प्रति कटिबद्ध रहकर पूरी कर्तव्य निष्ठा से कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। वरिष्ठ विंग के अध्यक्ष  रामभरोस गुप्ता महिला विंग के अध्यक्ष  नीलम गुप्ता एवं युवा विंग के अध्यक्ष  नितेश कुमार गुप्ता सहित तीनों ही कार्यकारिणी के पदाधिकारी द्वारा सदन के समक्ष अपना संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी शिवपालूराम गुप्ता एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी  राम नारायण गुप्ता तथा पवन कुमार गुप्ता जी को निर्वाचन कार्य के विधिवत संपादन हेतु उन्हें मुख्य अतिथि महोदय के हाथों स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। मंचस्थ समस्त विशिष्टअतिथिगण के द्वारा स्वजातीय संगठन की मजबूती एवं विकास के उद्देश्यों को लेकर समाज को संबोधित किया गया। पूर्व प्रदेश प्रवक्ता राम चरण गुप्ता जी ने सीतापुर इकाई को हर एक दृष्टिकोण से रौनियार समाज के उत्थान का सूत्रधार बताते हुए जिला प्रदेश एवं अखिल भारतीय स्तर तक इस इकाई के योगदान की भूरि -भूरि प्रशंसा की । रौनियार समाज के धरोहर के रूप में निर्मित महर्षि कश्यप रौनियार धर्मशाला किला के निर्माण में सीतापुर इकाई के आर्थिक योगदान के लिए भी उन्होंने इकाई के प्रति हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया और दुख व्यक्त किया कि आज कुछ-कुत्सित मानसिकता वाले व्यक्तियों के द्वारा इकाई को खंडित कर समाज की गरिमा को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया गया । प्रमुख रूप से प्रदेश कोर कमेटी मेंबर एवं पूर्व प्रांत अध्यक्ष  कैलाश गुप्ता ने विस्तार पूर्वक प्रारंभ से अब तक रौनियार समाज की उपलब्धियों एवं समाज के विभिन्न पदों पर अपने कार्यकालों में समाज के उत्थान हेतु किए गए कार्यों एवं उपलब्धियों को सतत रूप से आगे बढ़ाने एवं समाज को उन्नत बनाने हेतु सामाजिक एकजुटता एवं समाज के सभी निकायों में तालमेल को महत्वपूर्ण बताया। सीतापुर इकाई के वर्तमान स्थिति को संज्ञान में लेते हुए स्मरण कराया कि सीतापुर इकाई रौनियार समाज के लिए प्रारंभ से ही बहुत ही महत्वपूर्ण इकाई साबित हुई है तथा प्रदेश स्तर तक के बड़े-बड़े आयोजन हमेशा से इस इकाई के संगठित प्रयास से संभव होते रहे हैं एवं रौनियार समाज के विकास बीज सीतापुर की धरती में आयोजित सम्मेलनों से ही अंकुरित होते रहे हैं।इस बेश कीमती समाज को विखंडित करने की भावना रखने वाले उदंड व्यक्तियों की कठोर शब्दों में निंदा की एवं उन्हें समाज के विकास में बाधक बताते हुए उन्हें समाज के प्रति सकारात्मक चिंतन करने का संदेश दिया।

महिला प्रदेश अध्यक्ष  पिंकी गुप्ता ने अपने उद्बोधन के माध्यम से इकाई के महिला विंग की कार्यकारिणी तथा सदस्यों को समाज के विकास में खुलकर सामने आने हेतु प्रेरित किया एवं मातृ शक्तियों को परिवार एवं समाज में सुसंस्कार के साथ कर्मठ एवं ऊर्जावान ,नेक व चरित्रवान पीढ़ी  का निर्माता साबित किया। रौनियार समाज प्रदेश प्रमुख  अशोक कुमार गुप्ता जी ने प्रदेश में रौनियार समाज के उत्थान के लिए किए जा रहे कार्यों एवं समाज के एक-एक सदस्य की भूमिका को स्पष्ट किया प्रांतीय रौनियार समाज के मुखिया के रूप में उन्होंने  समाज के कार्य के लिए जब जब और जहां भी सामाजिक कार्य के लिए उनकी जरूरत पड़े उन्होंने समाज को अपना संपूर्ण योगदान देने हेतु सदन को अस्वस्त किया ।सीतापुर इकाई की वर्तमान स्थिति को संवेदनशीलता से लेते हुए उन्होंने समाज में मतभेद पैदा करने एवं समाज को खंडित करने वाले, समाज को डराने धमकाने वाले सदस्यों के  प्रति कड़ी आपत्ति करते हुए उन्हें ऐसी ओछी हरकतों से बाज आने की चेतावनी दी। प्रारंभ से ही समाज के अनेक बड़े पदों पर नेतृत्व करते हुए अशोक गुप्ता ने अपने नेतृत्व काल में समाज के सभी घटकों के सभी सदस्यों को सकारात्मक सोच के साथ समाज के प्रति स्वस्थ मानसिकता रखने एवं प्रत्येक स्तर पर गठित कार्यकारिणी का संपूर्ण समर्थन करते हुए समाज हित के कार्यों में संपूर्ण रूप से संलग्न रहने की सलाह दी ।इकाई कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह के वृहद आयोजन की समीक्षा करते हुए रौनियार दर्पण पत्रिका के प्रधान संपादक  यतींद्र गुप्ता जी ने इस कार्यक्रम को संपूर्ण रौनियार समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण बताया एवं जिला ,प्रदेश एवं देश स्तर पर जगह-जगह इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर समाज के प्रति चिंतन – मनन एवं संगठन पर स्वजातीय बंधुओ माताओं  बहनों को एक मंच पर आकर समाज को एक सूत्र में पिरोने का संदेश दिया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष  अशोक कुमार गुप्ता जी बतौली को रौनियार समाज इकाई सीतापुर के इस समारोह मयी शपथ ग्रहण कार्यक्रम में उनकी गरिमामयी उपस्थिति हेतु इकाई की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इकाई के नवनिर्वाचित अध्यक्ष  रामभरोस गुप्ता ने सभी के प्रति आभार प्रदर्शन कर कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!