बलरामपुर: कुष्ठ और टी.बी. रोग के जड़ से समाप्त करने के लिए समुदाय में ऐसे मरीजों की पहचान कर उनका जाँच एवं उपचार किया जाना आवश्यक है। इसी तारतम्य में जिले में टीबी एवं कुष्ठ मरीजों की पहचान के लिए सघन टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 01 दिसम्बर 2022 से 21 दिसम्बर 2022 तक टीबी एवं कष्ठ रोग खोज का शुभारंभ किया गया। अभियान के दौरान मितानिनों एवं स्वास्थ्य अमलों द्वारा घर-घर भ्रमण कर टीबी एवं कुष्ठ रोग के संभावित मरीजों की पहचान कर उनकी जाँच की जाएगी। साथ ही उन्हें उपचार प्रदाय किया जाएगा। यह अभियान दो चरणों में संपादित किया जायेगा। प्रथम चरण में मितानिनों के द्वारा अपने कार्य क्षेत्र में 01 दिसंबर से 15 दिसंबर 2022 तक घर-घर भ्रमण कर टीबी एवं कुष्ठ रोग के लक्षण के आधार पर संभावित मरीजों की पहचान की जायेगी तथो 16 दिसंबर 2022 से 21 दिसंबर 2022 तक उन खोजे गए लक्षण वाले मरीजों की पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा एन. एम.ए. द्वारा पुनः परीक्षण किया जायेगा। चिन्हांकित मरीजों को सत्यापन हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजा जायेगा। मितानिन द्वारा गृह भेंट के समय टी.बी. के लक्षण वालों मरीजों को कंटेनर दिया जायेगा तथा सुबह का बलगम लेकर जांच कराने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो या डी.एम.सी. जाने का सलाह दिया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बसंत सिंह ने बताया की मितानिन द्वारा गृह भेंट के दौरान प्रत्येक सदस्यों के परीक्षण पश्चात् घर के बाहरी दीवार पर गेरू या चॉक से चिन्हित किया जायेगा। गृह भेंट के दौरान यदि घर बंद पाये जाते हैं तो घर की बाहरी दीवार पर भी इसकी जानकारी अंकित की जायेगी। उन्होंने बताया की अभियान के दौरान प्रत्येक टी.बी./कुष्ठ के संभावित मरीजों की पहचान कर उनकी जाँच एवं उपचार किया जायेगा। इस हेतु प्रत्येक स्तर पर परीक्षण पूरा किया जा चूका है तथा जिन व्यक्तियों को एक सप्ताह से ज्यादा खांसी, बलगम के साथ खून आना, दो सप्ताह से ज्यादा बुखार, वजन कम होना, वे अपने सुबह का बलगम निकटतम पी.एच.सी./डी.एम.सी. में जाँच करावे तथा जिन व्यक्तियों के चमड़ी पर दाग, चकते जिसमें सूनपन हो, धाव जो भर नही रहे हो, भौंवों के उपर ठुडी या कान में गठाने, सूजन, तथा मोटापन में झुनझुनी सुनपन हो व नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अवश्य अपना जाँच एवं उपचार करावे ।

जिले के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा नोडल अधिकारी टी.बी. एवं कुष्ठ जिले के प्रभारी तथा विकासखण्डों में खण्ड चिकित्सा अधिकारी अभियान के लिए प्रभारी होंगे। 02 जनवरी 2023 से 17 जनवरी 2023 तक सभी निजी चिकित्सालयों एवं नर्सिंग होम, प्रायवेट प्रैक्टिसनरों केमिस्ट टी.बी./कुष्ठ के चिन्हांकित संदेहास्पद मरीजों की दैनिक सूची प्रदाय करेंगे। इन चिन्हांकित मरीजों की सूची टी.बी/कुष्ठ पोर्टल में इंद्राज करना होगा। यदि किसी मरीज को जाँच की आवश्यकता है तो निःशुल्क जाँच हेतु सेम्पल एकत्र कर निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया है की सर्वे के दौरान मितानिन घर के प्रत्येक सदस्यों की जाँच करे तथा लाईन लिस्ट बनावें। सुपरवाईजर मितानिनों के द्वारा सर्वे किए गए घरों की मॉनिटरिंग करें। उन्होनें सफल संचालन के लिए नियमित मॉनिटरिंग तथा शासन के दिशा-निर्देश के अनुसार कार्य करने के निर्देश स्वास्थ्य के अमलों को दिये हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!