नई दिल्ली,एजेंसी: अग्निपथयोजना के खिलाफ भारी हंगामे के बावजूद भारतीय वायुसेना को अग्नि वीरों की भर्ती के लिए अब तक 56,960 आवेदन मिले हैं 24 जून 2022 को पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के बाद वायुसेना को महज 3 दिनों के लिए इतनी ही नहीं भारी तादाद में भारतीय युवाओं के रिकॉर्ड आवेदन मिले हैं भारतीय वायुसेना ने ट्वीट करके कहा कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए पंजीकरण आगामी 5 जुलाई को बंद हो जाएगा।

पंजीकरण की प्रक्रिया अग्निपथ की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी है उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने विगत 14 जून को अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी इसके लिए 17 पॉइंट 5 साल की युवा से लेकर 21 साल के लोग ही आवेदन कर सकते हैं कि वह 4 साल के कार्यकाल के लिए कांटेक्ट पर भर्तियां होगी 4 साल के बाद सेवानिवृत्त होने पर 25% श्रेष्ठ अग्निवीर को सेना में स्थाई रूप से नियुक्त कर लिया जाएगा शेष 75% अमीरों को देश के अन्य सरकारी और निजी संस्था में स्थान दिया जाएगा

इस योजना के खिलाफ बिहार उत्तर प्रदेश राजस्थान तेलगाना समेत कई राज्य में हिंसक प्रदर्शन हुए थे इसके बाद सरकार ने केवल वर्ष 2022 के लिए अग्नि वीरों की भर्तियां की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है इसके अलावा उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें अर्धसैनिक बलों और निजी कंपनियों में अच्छी नौकरियां मिलने के लिए भी कई प्रति ध्यान किए गए हैं भाजपा शासित कई राज्यों ने घोषणा की है कि अगली वीरों की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें भर्तियां के आधार पर राज्यों के पुलिस बल में स्थान मिलेगा हालांकि सशस्त्र सेना ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जो हिंसक प्रदर्शन में शामिल थे उन्हें इस नई भर्ती योजना का हिस्सा नहीं बना जाएगा।

अग्निपथ अग्निवीर वायु भर्ती की रजिस्ट्रेशन कैसे करें

भारतीय वायु सेना अग्निपथ अग्निवीर भर्ती 2022 के एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 24 जून 2022 सुबह 10:00 बजे शुरू हो चुकी है आपके पास इन सेना भर्ती के लिए अप्लाई करने का मौका 5 जुलाई 2022 शाम 5:00 बजे तक है इसी बीच फॉर्म भर दें आवेदन करने का तरीका ऐसे समझे।

  • सबसे पहले सीएएसबी अग्निपथ वायु सीडैक की वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं। होम पेज पर आपको Apply Online का लिंक मिलेगा। इसे क्लिक करें।

• Agniveer Vayu Candidate Log-in का पेज खुलेगा। लॉग-इन बॉक्स के नीचे लिखा होगा – New User ? Register इसे क्लिक करें।

• अब आपके सामने Agniveer Vayu Registration का

पेज खुलेगा। यहां दिए गए बॉक्स में अपना नाम, पैरेंट का

नाम (जैसा 10वीं के सर्टिफिकेट में लिखा हो) भरें। अपनी

ईमेल आईडी लिखें। अगर ईमेल आईडी नहीं है, तो पहले

जी-मेल पर जाकर आईडी बना लें।

  • फिर अपनी राष्ट्रीयता और लिंग का विकल्प चुनें। अपना मोबाइल नंबर लिखें (जो हमेशा एक्टिव रहे. क्योंकि आगे इसी नंबर पर ईमेल आईडी पर सेना द्वारा संपर्क किया)
  • मोबाइल नंबर लिखने के बाद उसके बगल में जनरेटर डीपी का टाइम है उसे क्लिक करें आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक एक ओटीपी आएगा उसे भी जगह से भरे
  • अंत में स्क्रीन पर दिखने वाला कैप्चा लिखें और sign_up पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन पुरा हो जाएगा इसके बाद आप अपना पासपोर्ट क्रिएट कर सकते हैं बाद में इसी ईमेल आईडी और पासपोर्ट के जरिए आप लॉग-इन करके फ्रॉम भर सकते है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!