Google Maps के लिए अब तक का सबसे बड़ा अपडेट जारी किया गया है। नए अपडेट के साथ यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में 5 नए AI फीचर्स मिलेंगे। पिछले दिनों आयोजित Google I/O 2024 में सुंदर पिचाई ने गूगल मैप्स के इन फीचर्स की घोषणा की थी। नए अपडेट के बाद Google Maps में Live View, मैप्स में Google Lens समेत कई AI फीचर्स मिलेंगे। यूजर्स अब Google Maps का इस्तेमाल केवल नेविगेशन के लिए ही नहीं, बल्कि कई अन्य डे-टू-डे एक्टिविटीज के लिए भी कर सकेंगे। आइए, जानते हैं Google Maps के इन 5 नए AI फीचर्स के बारे में…

1. Live View
गूगल मैप्स का यह नया फीचर यूजर्स को अपने आस-पास के रेस्टोरेंट्स, ATM, पार्क आदि को नेविगेट करने में मदद करेगा। गूगल ने अपने Maps में इस नए फीचर को जोड़कर यूजर्स के कई काम को आसान बना दिया है। लेटेस्ट अपडेट के साथ मैप में यूजर्स को एक कैमरा आइकन दिखेगा, जिस पर टैप करने के बाद वो Live View सर्चिंग को ऑन कर पाएंगे। यूजर्स जैसे ही मैप्स में लाइव व्यू सर्चिंग को ऑन करेंगे वो आस-पास के ATM, पार्क, पब्लिक प्लेस आदि को देख सकेंगे।

2. 3D इमर्सिव व्यू
गूगल मैप्स के इस नए AI फीचर में यूजर्स को स्ट्रीट-लेवल की तस्वीरों में नया 3D इमर्सिव व्यू मिलेगा। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को ऐसा लगेगा कि मैप्स में कोई 3D मूवी चल रही हो। नेविगेशन के दौरान यूजर्स के आस-पास के स्ट्रीट और बिल्डिंग्स का 3D इमेज दिखाई देगा।

3. Lens in Maps
Google Lens को गूगल मैप्स में इंटिग्रेट किया गया है। गूगल के इस नए AI फीचर की मदद से मैप्स में ऑगमेंटेड रियलिटी में आस-पास की चीजें दिखाई देगी। यूजर्स मैप में दिए कैमरा ऑप्शन में जाकर गूगल लेंस को एक्टिवेट कर सकेंगे।

4. कन्वर्सेशनल सर्च
गूगल मैप्स का यह नया AI फीचर यूजर्स को किसी भी चीज के बारे में डिटेल जानकारी मुहैया कराएगा। यह फीचर खास तौर पर वहां के लिए उपयोगी साबित होगा, जहां यूजर्स पहली बार जा रहे होंगे। नए लोकेशन के आस-पास यूजर्स इस फीचर के जरिए वहां की जानकारी कलेक्ट कर सकेंगे।

5. प्रोजेक्ट ग्रीनलाइट
यह गूगल के नए प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जो AI और गूगल मैप्स के डेटा के आधार पर यूजर्स को ट्रैफिक फ्लो बताएगा। साथ ही यूजर्स को ट्रैफिक लाइटस की जानकारी मुहेया कराएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!