कोरिया: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 1 मई 2022 से नागरिकों को घर पर ही आवश्यक सेवाएं तथा दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की गई है। योजना के तहत लोगों को जन्म, मृत्यु, विवाह, जाति, आय, निवास अन्य प्रमाणपत्र सेवाएं भी घर-घर पहुंचाई जा रही है। योजना के तहत नगर पालिका निगम चिरमिरी क्षेत्र के निवासी घनश्याम सोनी को आवेदन के कुछ ही समय में घर पर ही पुत्री अंशिका का जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ।

नगर निगम आयुक्त विजेंद्र सिंह सारथी ने बताया कि मुख्यमंत्री मितान योजना के नगर निगम क्षेत्र में बेहतर क्रियान्वयन के लिए दो मितान साथियों के माध्यम से लोगों के द्वार पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।

योजना के तहत घर पहुंच सेवा से संतुष्ट चिरमिरी के घनश्याम सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत नागरिक सेवाओं की जानकारी मिलते ही मैंने शासन द्वारा जारी टोल फ्री नम्बर पर फोन किया, आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद आवेदन के कुछ ही समय में बिटिया का जन्मप्रमाण पत्र मिल गया। शासन की नागरिक सेवाओं की घर पहुंच सेवा की यह योजना बेहद लाभकारी है। प्रमाणपत्र मिलने के बाद मैंने योजना के बारे में सम्बन्धियों को बताया, वे भी योजना का लाभ लेने हेतु उत्साहित हैं।
मुख्यमंत्री मितान योजना’ के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज़ की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे मिलेंगी।  इसके लिए हितग्राहियों को टोल नम्बर 14545 पर फोन कर अपने आवेदन की जानकारी देनी होगी, इसके बाद मितान द्वारा आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद घर पर ही दस्तावेज उपलब्ध कराया जाएगा। कॉल सेंटर पर नागरिकों को शासकीय सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया तथा आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्राप्त होगी, जिससे नागरिकों को निर्धारित समय में शासकीय सेवाएं मिलेंगी, उनके समय की बचत होगी और उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!