बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव ने समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के साथ मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, ई-समाधान तथा ई-शिकायत आर-2 में विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भू-अर्जन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि का वितरण कराने को कहा।

समय-सीमा की बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की कार्य प्रगति की खण्डवार समीक्षा करते हुए जिले के अधिक से अधिक पशुपालकों से गोबर खरीदी करने के निर्देश दिये। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट खाद के उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कृषि, उद्यान एवं वन विभाग को खाद का उठाव करने व रबी फसल में किसानों को वर्मी कम्पोस्ट खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती यादव ने पशुधन विभाग के अधिकारी से गौ-मूत्र खरीदी, स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित कीटनाशक ब्रह्मास्त्र एवं फसल वृद्धि वर्धक की उपलब्धता और विक्रय के संबंध में जानकारी लेते हुए, कहा कि जनचौपाल के माध्यम से जैविक खेती करने वाले किसानों को जागरूक किया जाये, ताकि किसानों एवं पशुपालकों को योजना का लाभ मिल सके, साथ ही उन्होंने पशुओं के वैक्सीनेशन की जानकारी लेते हुए वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिये।

सीईओ श्रीमती यादव ने बैठक में विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले युवा महोत्सव की जानकारी लेते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, उन्होंने सी-मार्ट की विक्रय की भी जानकारी ली। उन्होंने गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी से जिले में निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए, तहसील कार्यालय रामचन्द्रपुर एवं सामरी के भवन को समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा, साथ ही उन्होंने भू-अर्जन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को भू-अर्जन के प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि का वितरण कराने तथा श्रम विभाग के अधिकारी से नौनिहाल छात्रवृत्ति व मेधावी छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत् छात्रवृत्ति स्वीकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने एलडीएम से मिशन उत्कर्ष योजना की जानकारी लेते हुए अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से जर्जर सड़क मरम्मत कार्य की जानकारी लेते हुए मरम्मत कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!