कोरिया: जिले में 05 से 10 मई तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कृमि मुक्ति जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत, सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा, डीपीएम सुश्री रंजना पैंकरा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम उपस्थित रही। जिले में 01 से 19 वर्ष तक के 2 लाख 79 हजार 382 चिन्हित बच्चों एवं किशोरों को दवा खिलायी जानी है।

बच्चों के समग्र स्वास्थ्य, पोषण की स्थिति, शिक्षा तक पहुंच और जीवन की गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी के उद्देश्य से चलाए जा रहे इस कार्यक्रम में विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, समस्त स्वास्थ्य केन्द्रो के माध्यम से कृमि नाशक दवा खिलायी जाएगी।

उम्र अनुसार दी जाएगी दवा –

कार्यक्रम के तहत मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा टीम गठित कर सामुदायिक स्तर पर घर-घर भ्रमण कर 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोरों को दवा खिलायी जाएगी। एक वर्ष से दो वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली पीसकर, दो से तीन वर्ष तक के बच्चों को एक गोली पीसकर और 03 से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोरों को एक गोली चबाकर या पानी के साथ दी जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!