बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ रेना जमील ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में बीईओ, एबीओ, संचालित शासकीय एवं निजी स्कूलों व आरटीई नोडल के प्राचार्यों की बैठक ली। बैठक में स्कूल शुरू होने के पूर्व की तैयारी, शाला प्रवेश उत्सव, नए शैक्षणिक सत्र में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने विस्तार से समीक्षा की गई।

कलेक्टर ने निजी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार (आर.टी.ई.) के तहत् प्रवेशित विद्यार्थियों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने प्रवेशित बच्चों की संख्या, पुस्तक, गणवेश के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने विगत वर्ष परीक्षा परिणामों में असंतोष व्यक्त करते हुए आगामी शैक्षणिक सत्र में बेहतर परिणाम लाने के लिए पढ़ाई के स्तर में सुधार एवं गुणवत्ता लाते हुए गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष बच्चों के परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों का परीक्षा परिणाम स्कूल के शिक्षकों पर भी निर्भर करता है। कलेक्टर ने स्कूल में शिक्षकांे द्वारा किस तरह पढ़ाई कराई जा रही है इसका निरंतर आंकलन एवं बच्चों का मूल्यांकन करने के निर्देष दिये। उन्होंने आयोजित बैठक में शाला प्रवेश उत्सव प्रारंभ होने से पहले स्कूलों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने आगामी दिवसों में सभी विद्यालयों में बच्चों की भर्ती एवं कक्षाओं के संचालन के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने सभी विद्यालयों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु प्राचार्यों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री एक्का ने जिला शिक्षा अधिकारी को  प्राचार्यों एवं शिक्षकों के अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी डी.एन. मिश्रा, सहायक संचालक शिक्षा टोप्पो सहित अधिकारी-कर्मचारी तथा स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!