सूरजपुर: कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने जिले में किए गए ग्राम स्तरीय शिविर में प्राप्त समस्याओं पर की गई कार्यवाही, निराकरण की सूरजपुर, रामानुजनगर ब्लाक के समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की। उन्होंने नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी से निराकरण किए जाने की जानकारी ली तथा निराकरण के प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारी, तहसीलदार, जनपद पंचायत सीईओ व विकासखंड स्तरीय अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य, विद्युत, जिला पंचायत, सड़क निर्माण, महिला बाल विकास विभाग, गोठान, नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, खाद्य विभाग, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, पशुपालन विभाग, नगरीय निकाय, भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना आदि फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षा विभाग के अन्तर्गत शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, शौचालय की व्यवस्था, जर्जर भवन, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की उपलब्धता आदि की जानकारी लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारियों को बिजली बिल से संबंधित शिकायतों के निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव से पुलिस संबंधी प्रकरण एफआईआर समय पर करने, अवैध खनन करने वालों पर समन्वय कर एसपी कार्यालय टीआई श्री धर्मानंद शुक्ला को पुलिस अमला द्वारा नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। गांव से पशुओं में टीकाकरण नहीं होने की जानकारी के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग को गांव में पहुंचकर पशुओं के टीकाकरण की व्यवस्था शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने सीमांकन, बंटाकन, भू-अर्जन, फौती, नामांतरण आदि के लंबित राजस्व प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पटवारियों के मुख्यालय में उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों एवं विभाग के अधिकारियों को गांव की वास्तविक समस्याओं को जानने के लिए गांव का भ्रमण करने कहा एवं पटवारी एवं सचिव के गांव वालों से शिकायतों की जानकारी लेने कहा है। मनरेगा के अन्तर्गत किए जा रहे कार्य और समय पर मजदूरी भुगतान की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने श्मशान घाट सहित विभिन्न गांव तक कच्चे सड़क मार्ग निर्माण संबंधी मांग आने पर मनरेगा विभाग को कच्ची सड़क बनाने तत्काल स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!