साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में कलेक्टर कुन्दन कुमार के अध्यक्षता में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आदिवासी विकास विभाग, सी-मार्ट, छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन, शिक्षा विभाग, अंग्रेजी माध्यम स्कूल, राजीव गांधी युवा मितान क्लब तथा जल जीवन मिशन की समीक्षा की।
बैठक में कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए विभागीय सेटअप की जानकारी ली तथा रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभाग अंतर्गत संचालित पोषण आहार वितरण, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, नोनी सुरक्षा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना सहित अन्य योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। कलेक्टर ने पोषण आहार वितरण की जानकारी लेते हुए बच्चों को मीनू के अनुरूप गुणवत्तायुक्त पोषण आहार वितरित करने को कहा। कलेक्टर ने जिले में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों की विकासखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने निर्माणाधीन सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को अगले चार माह में पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं, साथ ही सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में जल प्रदाय हेतु रनिंग वाटर सिस्टम लगाने को कहा। कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग के पूर्व में स्वीकृत कार्यों के प्रारंभ नहीं होने पर ऐसे कार्यों की स्वीकृत राशि को वापस करने को कहा। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से विभाग के अंतर्गत निर्माणाधाीन कार्यों की सतत् समीक्षा करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने जिले में हो रहे बाल अपराध को रोकने हेतु जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश विभाग के अधिकारी को दिये, तथा महिला बाल विकास विभाग में खनिज निधि से स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की गई।

कलेक्टर श्री कुमार ने विकासखण्डवार स्वास्थ्य विभाग के विभागीय सेटअप एवं संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने जिले में गर्भवती माताओं के पंजीयन तथा संस्थागत प्रसव की स्थिति के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने होम डिलीवरी अधिक होने एवं संस्थागत् प्रसव कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संस्थागत् प्रसव बढ़ाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति व उनके सुपोषित होने के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने शंकरगढ़ व कुसमी विकासखण्ड के चिकित्सा अधिकारीयों के कार्यों पर नाराजगी व्यक्त की, तथा कार्य क्षमता बढ़ाते हुए सतत् भ्रमण कर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी को विकासखण्ड स्तर पर विभागीय समीक्षा बैठक लेकर सतत् मॉनिटरिंग करने को कहा। कलेक्टर ने कोविड-19 के तहत् टीकाकरण अभियान के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने 05 मार्च को आयोजित टीकाकरण महाअभियान हेतु सभी आवश्यक तैयारी करने को कहा।
बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी ने विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। कलेक्टर ने जिले में संचालित छात्रावास-आश्रमों तथा वहां अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली सुविधा के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने छात्रावास/आश्रमों में रहने वाले छात्र-छात्राओं का शत्-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी मण्डल संयोजकों को जिले में संचालित छात्रावास, आश्रम व अशासकीय छात्रावास का भी सतत् निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी से जिले में संचालित अशासकीय छात्रावासों का निरीक्षण कर संचालकों की नियमित बैठक करने के निर्देश दिये। स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा में कलेक्टर ने सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं बी.आर.सी. को स्कूलों का नियमित निरीक्षण करने तथा अनुपस्थित पाये जाने वाले शिक्षकों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर सभी स्कूलों का रंग-रोगन कराने को कहा। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!