अम्बिकापुर: मुख्य सचिव अमिताभ जैन के निर्देश पर सरगुज़ा कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने मंगलवार को सरगुज़ा जिले के लुण्ड्रा तहसील व बलरामपुर जिले के अल्प वर्षा प्रभावित क्षेत्रो का सघन दौरा कर जायजा लिया।

उन्होंने स्वयं खेत में उतरकर फसल व वर्षा की स्थिति का अवलोकन किया और अधिकारियों को किसानों को राहत देने अल्प वर्षा का नजरी आकलन करने के निर्देश दिए। इस दौरान लुण्ड्रा तहसील के ग्राम अमड़ी के सामुदगिक भवन में किसानों की समस्याएं सुनी। उन्होंने पटवारी द्वारा कुल रकबा व बोए गए फसल की जानकारी नहीं रखने पर फटकार लगाते हुए फसल व वर्षा की पूरी जानकारी रखने व मुख्यालय में ही रहने के निर्देश दिए। इसके साथ ही तहसीलदार को भी मुख्यालय में रहने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने किसानों से वर्षा एवं फसल की स्थिति तथा मौसमी बीमारी के बारे में पूछताछ की। किसानों ने बताया कि वर्षा नहीं होने पर खेती मुश्किल से 30 प्रतिशत ही हुआ है। मक्का व अन्य फसलों में बीमारी भी फैल रहा है। इसके साथ ही लोगों में सर्दी-खांसी जैसे मौसमी बीमारी की शिकायत है। कमिश्नर ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार किसानों को राहत देने हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने किसानों से कहा कि अभी खेती किसानी के काम कम हो रहे है। इस स्थिति में मनरेगा के कार्य भी करे ताकि घरेलू खर्च के लिए हाथ में पैसा रहे। उन्होंने जनपद सीईओ और पीओ को मनरेगा के तहत तालाब गहरीकरण व डबरी निर्माण कार्य ज्यादा से ज्यादा स्वीकृत कराने और जो कार्य स्वीकृत हो गए है उन्हें शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर ने लुंड्रा तहसील के ग्राम पंचायत कर्रा में चौपाल लगाकर किसानों व ग्रामीणों की समस्या सुनी। उन्होंने कर्रा ग्राम पंचायत के नजदीक ही करीब 100 एकड़ रिक्त पड़े शासकीय जमीन को नर्सरी के रूप में विकसित करने तथा फलदार पौधे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने क स्कूल के पास निर्मित तालाब की गहरीकरण करने व वर्षा का जल तालाब में पहुंचने के लिए नाली बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने खेत के आस-पास फैले गाजर घास तथा पुटुश के झाड़ी को श्रमदान के माध्यम से सफाई करने कहा ।

इस दौरान लुण्ड्रा जनपद अध्यक्ष गंगा प्रसाद, उपायुक्त विकास महावीर राम, एसडीएम आरएस ठाकुर, जनपद सीईओ प्रवीण भगत।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!