कोरिया:  चावल चोरी करने के मामले में पुलिस ने समिति के अध्यक्ष और खरीददार को पुलिस ने गिरफ्तार किया है व फरार उपाध्यक्ष फरार है जिसकी खोजबीन पुलिस जुटी है।

जानकारी के अनुसार को सूर्य खाद्य सुरक्षा पोषण एवं उपभोक्ता सहकारी समिति मर्यादित चेरवापारा का अध्यक्ष उमाशंकर सिंह पिता मनोहर आयु 51 वर्ष निवासी छरछा बस्ती थाना चरचा में उपस्थित होकर लिखित शिकायत किये की “हमारे समिति के द्वारा उचित मूल्य की दुकान जो छरछा बस्ती में उपस्थित है, वहा से  4 फ़रवरी 2024 एवं 05 फ़रवरी 2024 के दरम्यानी रात में दुकान का ताला तोड़कर अज्ञात चोरों ने दुकान में रखे 150 क्वीन्टल चावल और 1 क्वीन्टल 50 किलो शक्कर की चोरी कर के भागे है। उक्त शिकायत विश्वास से परे होने पर तस्दीक किया जा रहा था। इसी दौरान 19 फरवरी  समिति के अध्यक्ष और खरीददार को किया गिरफ्तार, उपाध्यक्ष  फरवरी 2024 को नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक  सूरज सिंह परिहार ने पदभार ग्रहण करते ही सर्वप्रथम इस मामले में गंभीरता दिखाते हुए प्राथमिकता के आधार पर चोरी को पकड़ने पर जोर दिया।

पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में इसकी जाँच एवं तस्दीक की जा रही थी। जिस पर पाया गया कि उस समिति के उपाध्यक्ष का पति राजेश कुर्रे जो POS मशीन चलाता था, माह जून 2022 से उचित मूल्य के दुकान का राशन प्रत्येक माह 10-10, 15-15 क्वीन्टल करके गांव के छोटे व्यापारियों को बिक्री कर देता था तथा प्रत्येक माह पी.डी.एस. का माल अग्रिम दुकान में आता था और उसे दुकान के हितग्राहियों के नज़र से ओझल कर फ़र्ज़ी तरीके से एक माह बाद उनका राशन भुगतान करता था।

उक्त खाद्य दुकान का स्टॉक खाद्य निरीक्षक के द्वारा जाँच किया गया जिसमे पाया गया कि माह जनवरी, 2024 में 177 क्वीन्टल चावल कम है। जिस पर पाया गया कि अध्यक्ष उमाशंकर सिंह एवं उस समिति के उपाध्यक्ष का पति राजेश कुर्रे द्वय षड़यंत्र रचकर स्वयं दुकान में लगे ताला को तोड़कर चोरी का शिकायत किये है एवं चोरी किये गए चावल को राम गुलाब साहू  पिता दाउ राम साहू, उम- 45 वर्ष  छिदड़ाड बैकुण्ठपुर थाना चरचा द्वारा क्रय किया गया है। इस  प्रकरण में 02 आरोपियों को 409, 120 (B) के तहत अपराध कायम कर गिरफ्तार किया गया है, समिति के उपाध्यक्ष का पति राजेश कुर्रे अभी भी फरार है, जिसकी गिरफ्तारी जल्द ही की जावेगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!