सूरजपुर : सूरजपुर वन मंडल अंतर्गत प्रतापपुर परिक्षेत्र में एक हाथी दलदल में फंस गया, 8 घंटे तक फंसे रहने के बाद जेसीबी और रस्सी से उसका सफल रेस्क्यू कर उसे किसी तरह बाहर लाया गया और अब कुछ दूर चल कर बैठ गया है, वन विभाग अब चिकित्सको को बुला कर उसकी सेहत पर नज़र बनाये हुए है।

इस संबंध में प्रतापपुर के परिक्षेत्राधिकारी विनय टंडन ने बताया कि यहां बरबसपुर गांव से लगे गन्ने के खेतों के बीच एक नाले में एक हाथी फंस गया जो काफी दलदल है, बीते 8 घंटे से हमारी टीम उस पर नज़र बनाये हुए थी जेसीबी और रस्सी के सहारे उसे बाहर लाया गया है कुछ दूर चला फिर बैठ गया है, उस पर नज़र बनाये हुए है चिकित्सको को भी बुलाया गया है।

जानकारी के अनुसार सुरजपुर वन मंडल के प्रतापपुर परिक्षेत्र में इस समय 38 हाथियों का दल विचरण कर रहा है, इस क्षेत्र में गन्ने की खेती के लिए प्रसिद्ध प्रतापपुर में प्राय हाथियों का डेरा रहता है, इस बीच कल रात बरबसपुर में एक नाले में दल का एक हाथी फंस गया। ग्रामीणों की माने तो सुबह 4 बजे के आसपास उसके चिल्लाने की आवाजें आ रही थी, पास जाकर देखा तो हाथी ठंडे पानी के दलदल में फंसा हुआ है जिसके बाद इसकी सूचना तत्काल वन विभाग की दी थी, मौके पर रेंजर विनय टंडन के साथ वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची, हाथी खुद बाहर आने की कोशिश कर रहा था।

रेस्क्यू कर निकला हाथी

बरबसपुर के ग्राम – बूढ़ाडांड में रात्रि हाथी विचरण निगरानी में लगे कर्मचारियों के द्वारा सुबह सूचना प्राप्त हुआ की इस दल का एक मादा वयस्क हाथी दलदल में फंसा हुआ है जिसको वन कर्मचारियों एवम हाथी मित्र दल के द्वारा मोर्चा संभालते हुए जेसीबी और रस्सी से निकालने का प्रयास किया गया तत्पश्चात सुबह 6 बजे से 9 बजे तक प्रयास करने के बाद लगभग 3 घंटे के बाद हाथी को सुरक्षित रेस्क्यू कर निकला गया, और वह बस्ती के किनारे खेत में बैठा हुआ हैं। गड्ढे से बाहर आकर कुछ दूर तक चला और फिर बैठ गया। जो काफी देर तक बैठा हुआ है, जिसके बाद वन विभाग ने चिकित्सको की टीम को बुलाया है ताकि उसकी सेहत की जानकारी ली जाए, ठंड के कारण काफी देर तक पानी मे फंसे रहने के कारण उसके स्वास्थ्य की जांच की तैयारी की जा रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!